Powered by

Advertisment
Home हिंदी

रीवा के बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में हर तरफ असुविधाओं का आलम

रीवा जिले में निराश्रित मवेशियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए बसामन मामा गौवंश वन्य विहार की स्थापना की गई थी, जहां आगामी 26 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचने वाले हैं।

By Chandrapratap Tiwari
New Update
basaman mama 4
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश की सड़कों से लेकर खेतों तक आवारा मवेशी शुमार पाए जा रहे हैं। इससे शहर के निवासियों और गांव के आम किसानों को काफी मुसीबतें उठानी पड़ती हैं। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के रीवा जिले में बसामन मामा गौवंश वन्य विहार की स्थापना की गई थी। आगामी 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी के दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी रीवा पहुंचेंगे और कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। ग्राउंड रिपोर्ट की टीम ने इस गौ अभ्यारण में सुविधाओं का जायज़ा लिया। 

Advertisment

publive-image

गोवंशों के आश्रय और भरण पोषण के लिए बनाया गया विहार 

बसामन मामा गौवंश वन्य विहार अपने आप में विशेष स्थल बताया जा रहा है। इस विहार का निर्माण शहर में आवारा घूम रही गायों को आश्रय देने के उद्देश्य से किया गया है। इसके अतिरिक्त विहार में गोबरधन योजना के तहत गोबर गैस प्लांट भी लगाया गया है। 

इस विहार का निर्माण 51 एकड़ की भूमि में किया गया है। उपलब्ध जानकारियों के अनुसार इस स्थल में कम से कम 10,000 गोवंशों को रखने और उनके भरण पोषण की व्यवस्था का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में विहार में 18 शेड बनाए गए हैं जहां 6 हजार गायों की मौजूदगी बताई गई है। इसके अलावा गायों की चिकित्सा और चारागाह की व्यवस्था का भी जिक्र किया गया है। 

cattle

सफाई, सुरक्षा जैसी बुनियादी व्यवस्थाएं नदारद  

इसी क्रम में ग्राउंड रिपोर्ट भी बसामन मामा गौवंश वन्य विहार पहुंचा और जमीनी स्थिति का जायजा लिया। जहां विहार में एक ओर प्रशासनिक अमला मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारियों में व्यस्त था, वहीं दूसरी और विहार में कई लापरवाहियां पाई गईं। 

विहार के परिसर में दलदल जैसी स्थिति बनी हुई थी और सड़कों पर गोबर की मोटी परत जमी हुई थी, मानो मुद्दतों से वहां सफाई न हुई हो। इसके अलावा गौशाला में पानी भरा हुआ था, बिजली के तार भी गायों की पहुंच में लटक रहे थे। 

cattle

विहार का बड़ा गेट भी खुला हुआ था जहां से गोवंश बेफिक्री से बाहर निकल कर सड़कों में जमा हो रहे थे। विहार से थोड़ी ही दूर स्टेट हाईवे के बीचों बीच गोवंशों के झुण्ड बेफिक्र बैठे थे। 

cattle

बीते दिनों ही उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने रीवा के हिनौता में एक बड़ी गौशाला का भूमिपूजन किया था, और कहा की सरकार आवारा मवेशियों के विषय में सराहनीय कार्य कर रही है। लेकिन बसामन मामा गौवंश वन्य विहार के अंदर व्यवस्था बाहर सड़कों पर फैला झुण्ड इन दावों को सवाल खड़े कर रहे हैं।  

भारत में स्वतंत्र पर्यावरण पत्रकारिता को जारी रखने के लिए ग्राउंड रिपोर्ट का आर्थिक सहयोग करें। 

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी जटिल शब्दावली सरल भाषा में समझने के लिए पढ़िए हमारी क्लाईमेट ग्लॉसरी 

यह भी पढ़ें

पुराने कपड़ों की रीसायकलिंग का साहस दिखाती महिलाएं 

GROW-TREES ने शुरु किया खेतों की मेढ़ पर वृक्ष लगाने का काम 

भोपाल में 'एकलव्य फाउंडेशन' का पर्यावरण अनुकूल भवन क्यों है खास?