Powered by

Advertisment
Home हिंदी

Dombivli Chemical Factory Blast: हादसे में अब तक 9 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के डोम्बिवली में बड़ा हादसा हुआ है. यहाँ एक केमिकल फैक्ट्री के बॉईलर के फटने से आग लग लगी. इस घटना में 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 48 लोग घायल हो गए. हादसे के एक दिन गुज़र जाने के बाद मौत का आँकड़ा बढ़कर 9 तक पहुँच गया है.

By Ground report
New Update
dombiwali blast photo

photo via x/jaggirmRanbir

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Dombiwali chemical factory blast: महाराष्ट्र के डोम्बिवली में बड़ा हादसा हुआ है. यहाँ एक केमिकल फैक्ट्री के बॉईलर के फटने से आग लग लगी. इस घटना में 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 48 लोग घायल हो गए. यह हादसा गुरुवार की दोपहर को हुआ. अब तकरीबन एक दिन गुज़र जाने के बाद मौत का आँकड़ा 9 तक पहुँच गया है.

बताया जा रहा है कि यह हादसा गुरूवार की दोपहर में करीब 1 बजे हुआ है. ब्लास्ट के बाद तुरंत फैक्ट्री में आग लग गई जिससे इन कर्मचारियों की मौत हुई है. पुलिस द्वारा अम्बर केमिकल नाम की इस कंपनी के निर्देशकों पर गैर इरादतन हत्या के चार्जेज़ लगाए गए हैं. हादसे की रात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी घटना स्थल पर पहुँचे और घायलों से मुलाक़ात की.

डोम्बिवली के इस इलाके में 150 से भी ज़्यादा केमिकल फैक्ट्रियाँ मौजूद हैं. इन पर इंडस्ट्रियल वेस्ट और हानिकारक गैस खुले में छोड़ने के आरोप भी लगते रहे हैं. इसके खिलाफ कुछ लोगों ने आवाज़ भी उठाई. इस पर फैक्ट्री संचालकों द्वारा उन्हें धमकाने के प्रयास किए गए. 2014 में यहाँ के भूजल का अध्ययन किया गया. इसमें पता चला कि स्थानीय भूजल में कॉपर, निकिल, क्रोमियम और लेड अत्यधिक मात्रा में उपस्थित हैं. इससे यहाँ की ईकोलॉजी को नुकसान पहुचने और भूजल दूषित होने के चलते गंभीर बिमारी होने की आशंका भी जताई गई थी.

साल 2022 में इन फैक्ट्रियों को यहाँ से रायगड़ ज़िले में स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया. इस दौरान स्थानांतरण के पीछे प्रदूषण को ही कारण बताया गया था. मगर तब भी इन फैक्ट्रियों पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए कोई मुक़दमा दायर नहीं किया गया. यानि हर बार इन्हें बचकर निकलने के लिए एक सेफ रास्ता दिया गया है.

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।