Powered by

Home Ground Report Hindi

11,000 फीट पर जीवन: लद्दाख के प्रवासी श्रमिकों की अनकही कहानियाँ

यह नजारा लेह, लद्दाख (Ladakh) में प्रवासी मजदूरों की वास्तविकता को दर्शाता है, जब वे रोजगार की तलाश में मुख्य बाजार में इकट्ठा होते हैं। चुनौतियों का सामना करने में उनकी दृढ़ता उनके समर्पण को दर्शाती है जो इस क्षेत्र में उनके जीवन को परिभाषित करती है।

By Wahid Bhat
New Update
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बाईस साल के पवन, एक प्रवासी श्रमिक, हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों को देखते है और पंजाब के पठानकोट में अपने गांव से भारतीय केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) के एक शहर लेह (Leh) तक की अपनी यात्रा को याद करते है। वह कहते हैं, ''पंजाब से लेह तक मेरा सफर बेहतर जीवन के लिए तीर्थयात्रा जैसा था।'' दो साल हो गए हैं जब उन्होंने लद्दाख के सबसे बड़े शहर और संयुक्त राजधानी लेह में बढ़ई के रूप में काम करना शुरू किया था। उसके दोस्तों और परिवार से सैकड़ों किलोमीटर दूर एक शहर। वह आगे कहते हैं, "ऐसे भी दिन थे जब सूरज की रोशनी अच्छी थी, जिससे श्रम एक आशीर्वाद जैसा लगता था। फिर ऐसे भी दिन आते हैं जब ठंड बढ़ जाती है और काम मिलना मुश्किल हो जाता है।"

पवन उन हजारों मौसमी प्रवासी श्रमिकों की सूची में शामिल हो गए हैं जो देश के विभिन्न कोनों से काम और बेहतर जीवन की तलाश में लेह आते हैं। लेह में प्रवासी श्रमिकों की संख्या पर स्थानीय श्रम विभाग के पास कोई आधिकारिक रिकॉर्ड नहीं है, हालांकि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अनुमान 5,500 से अधिक हो सकता है।

झारखंड, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूर यहां मार्च से अक्टूबर तक काम करते हैं, और सर्दियों के दौरान चले जाते हैं जब कठिन मौसमी हालात उनके लिए जीवन मुश्किल बना देते हैं।

पवन अपनी यात्रा के बारे में बताते हैं, "मेरा जीवन मुझे इन ऊंचे पहाड़ों के बीच अपना रास्ता बनाने के लिए यहां ले आया है।" "मैंने हमेशा कड़ी मेहनत में विश्वास किया है। स्कूल मेरे लिए नहीं था; मैं अपने हाथों से चीजें बनाना चाहता था, सपनों को हकीकत में बदलना चाहता था। इसलिए मैं एक बढ़ई बन गया, और हथौड़े के हर झटके के साथ अपने भविष्य को आकार दे रहा हूं।" वह बताता है।

समुद्र तल से 11,000 फीट की औसत ऊंचाई पर स्थित लेह का परिदृश्य राजसी पहाड़ों और गहरी घाटियों से परिभाषित है। लेह पहुंचने पर, प्रवासी आमतौर पर ऊंचाई पर खुद को ढालने के लिए काम से 3-4 दिन की छुट्टी लेते हैं। वे आराम को प्राथमिकता देते हैं, साथी प्रवासियों के साथ मेलजोल बढ़ाते हैं, और हवा में तालमेल बिठाने के लिए शहर में इत्मीनान से घूमते हैं। हवा में ऑक्सीजन का स्तर कम होने के कारण कुछ लोगों को सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है, खासकर अधिक ऊंचाई पर काम करते समय।

गहरा लगाव 

लेह की अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए, पवन कहते हैं, "जब मैंने पहली बार लेह के बारे में सुना, तो मैंने यहां आने का दृढ़ संकल्प किया, लेकिन मेरे पास पैसों की कमी थी और मैं अपने परिवार पर बोझ नहीं डालना चाहता था।" उनकी समस्या का समाधान एक मित्र ने किया जिसने उन्हें एक ठेकेदार से मिलवाया। ठेकेदार ने उनके खर्चों को कवर करने में मदद की और उन्हें बाद में लेह में भुगतान करने की अनुमति दी। पवन बताते हैं, ''ठेकेदार ने मुझे काम ढूंढने में भी मदद की और मैंने धीरे-धीरे कर्ज़ चुका दिया।'' उन्होंने आगे कहा, "ठेकेदार की दयालुता यहीं नहीं रुकी। अब भी, वह मेरा हालचाल लेता है और जरूरत पड़ने पर मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करता है।"

publive-image
लेह में कड़ी मेहनत कर रहे मुनव्वर लाल (दाएं) और पवन (बाएं) से मिलें। Photo Credit: Wahid Bhat/Ground Report 

"श्रम के जीवन में, आप संघर्ष में सुंदरता देखते हैं," पवन कहते हैं, उनकी आँखों से वर्षों की कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का पता चलता है। "यह सिर्फ पैसा कमाने के बारे में नहीं है - यह कुछ ऐसा बनाने के बारे में है जो टिके, दुनिया पर अपनी छाप छोड़े जो आपके समर्पण को दर्शाता हो।"

वह मुस्कुराते हुए कहते हैं, ''चुनौतियों के साथ भी, हम मजदूर एकजुट रहते हैं।'' "हम सफलता और असफलता की कहानियाँ साझा करते हैं, कठिन समय के दौरान बने बंधनों में आराम पाते हैं। अंत में, यह सिर्फ नौकरी के बारे में नहीं है; यह उस यात्रा के बारे में है जिसे हम साझा करते हैं, इस बड़ी दुनिया में अपना भविष्य तलाशते हैं।"

publive-image
लेह, लद्दाख में कंक्रीट मिलाते मजदूर। Photo Credit: Wahid Bhat/Ground Report 

कड़ी सर्दियाँ

सर्दियों में, लेह को श्रीनगर से जोड़ने वाला ज़ोजिला दर्रा आमतौर पर बंद हो जाता है, जिससे यह क्षेत्र देश के बाकी हिस्सों से अलग हो जाता है। यह आम तौर पर मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में फिर से खुलता है। इस भीषण सर्दी के कारण लेह में ताजी सब्जियों की कमी हो जाती है क्योंकि ठंडे मौसम के कारण खेती बंद हो जाती है, जिससे स्थानीय स्तर पर फसल उगाना असंभव हो जाता है। इसके अलावा, आने वाला सामान महंगा हो जाता है और उसे ढूंढना कठिन हो जाता है, जिससे मजदूरों के लिए उन्हें नियमित रूप से प्राप्त करना कठिन हो जाता है।

श्रमिकों को काम के मौसम की शुरुआत और अंत में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, खासकर शरद ऋतु में जब मौसम ठंडा हो जाता है। ठंड उनके शारीरिक स्वास्थ्य और स्वच्छता को प्रभावित करती है क्योंकि कई लोगों के पास नहाने के लिए गर्म पानी नहीं होता है। रहने की स्थितियाँ अक्सर गंदी होती हैं, कई कर्मचारी छोटे कमरे साझा करते हैं, जिससे वे बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

व्यस्त कार्य शेड्यूल के कारण साफ-सुथरा रहना भी कठिन हो जाता है, खासकर ठंड के महीनों में। जबकि अधिकांश लोग चिकित्सा सहायता के लिए लेह में निजी क्लीनिकों या सरकारी अस्पतालों में जाते हैं, बेरोजगारी के कारण अवसाद और चिंता जैसे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को भी अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है।

घर में गरीबी 

भारत के ग्रामीण इलाकों के, कम आय लोगों को बेहतर भुगतान वाली नौकरियों की तलाश में शहर से बाहर पलायन के लिए मजबूर करती है, जहां श्रम की मांग अधिक होती है और मजदूरी बेहतर होती है। उनके गृह राज्यों में, औसत दैनिक कमाई मुश्किल से प्रति व्यक्ति 200 रुपये तक पहुंचती है, लेकिन लद्दाख में, यह प्रति व्यक्ति लगभग 700 रुपये है।

पारिवारिक परिस्थितियां भी प्रवासन के निर्णय को बहुत प्रभावित करती है। बड़े परिवार अक्सर उच्च निर्भरता अनुपात के साथ संघर्ष करते हैं, जिससे छिपी हुई बेरोजगारी और कम आय होती है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः जीवन स्तर निम्न हो जाता है।

इसी तरह, पंजाब के पठानकोट के एक बढ़ई मुनव्वर लाल को अपने प्रियजनों की देखभाल करने की जिम्मेदारी का बोझ महसूस होता है, जो उन्हें अपने गृहनगर से परे बेहतर अवसरों की तलाश में पलायन करने के लिए मजबूर करता है।

मौसम और जलवायु भी प्रवासन पैटर्न को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। जैसे-जैसे गर्मियां आती हैं, लद्दाख में सुखद तापमान का आकर्षण अधिक मौसमी दिहाड़ी मजदूरों को शहर की ओर आकर्षित करता है। इसके अतिरिक्त, भारी बारिश की शुरुआत और हैजा और डेंगू जैसी उष्णकटिबंधीय बीमारियों का खतरा और भी अधिक प्रवासन को प्रेरित करता है क्योंकि लोग सुरक्षित वातावरण में शरण लेना चाहते हैं।

विभिन्न व्यवसायों में विशेषज्ञता, रोजगार के दृष्टिकोण को और सीमित कर देती है। पलस्तर से लेकर प्लंबिंग, पेंटिंग और बढ़ईगीरी तक, प्रत्येक कार्य विभिन्न क्षेत्रों के श्रमिकों को सौंपा जाता है जो अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं। हालाँकि, नौकरियों के वादों के बावजूद यहां चुनौतियाँ बनी हुई हैं।

publive-image
लेह के मुख्य बाजार में प्रवासी मजदूरों का एक समूह धैर्यपूर्वक काम का इंतजार कर रहा है। Photo Credit: Wahid Bhat/Ground Report  

पैंसठ वर्षीय लाल बताते हैं कि पिछले दो वर्षों से उनकी आवाज़ अपनी पत्नी और बच्चों से दूर रहने के दर्द से भरी हुई थी। उन्होंने साझा किया, ''उनकी अनुपस्थिति हर दिन मेरे दिल पर भारी पड़ती है।'' वह आगे कहते हैं, "मुझे लद्दाख में शरण मिले हुए दो साल हो गए हैं। यहां वेतन बेहतर है, आप जानते हैं? और ऐसे लोगों से घिरे रहने से मदद मिलती है जो मेरी दिनचर्या को समझते हैं।"

मुनव्वर लाल कहते हैं, ''जब तुलना की जाए तो ठंड न के बराबर लगती है,'' उनकी आंखें तड़प और इसके मूक संघर्ष को व्यक्त करती हैं। "लेकिन हमारे पास क्या विकल्प है? हम आगे बढ़ते हैं, उनके लिए, अपने लिए।"

लाल बताते हैं, "मेरे पास जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा था। लेकिन पिछले साल बेमौसम बारिश ने मेरी फसलें बर्बाद कर दीं, जिससे मेरे पास उबरने के लिए कुछ भी नहीं बचा।" प्रवासी मजदूर के रूप में काम ढूंढने के लिए मजबूर होने पर, वह बताते हैं, "अब, मैं अपनी पत्नी और बच्चों का भरण-पोषण करने के लिए दोगुनी मेहनत करता हूं। यह एक अलग तरह का संघर्ष है, लेकिन मैं अपनी पूरी ताकत से लड़ता हूं।"

लेह में श्रमिकों ने अपने परिवारों से जुड़े रहने के लिए तकनीक को एक जरूरी तरीके के रूप में अपनाया है। स्मार्टफ़ोन के साथ, वे घर पर अपने परिवारों के साथ संपर्क में रहते हैं, और यह जानकर तसल्ली पाते हैं कि उनके प्रियजन सुरक्षित हैं।

लेह में कई प्रवासियों के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से आए साथी श्रमिकों के साथ बातचीत करना महत्वपूर्ण है। दिन के दौरान, वे शहर और आसपास के क्षेत्रों में अपनी नौकरियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी जटिल शब्दावली सरल भाषा में समझने के लिए पढ़िए हमारी क्लाईमेट ग्लॉसरी