Powered by

Home Hindi

अभिव्यक्ति: लड़कियों के प्रति अन्यायपूर्ण विचार

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के बागेश्वर जिला स्थित गरुड़ ब्लॉक के लमचूला गांव में आज भी लड़का और लड़की के प्रति भेदभाव गहराई से अपनी जड़े जमाए हुए है.

By Charkha Feature
New Update
Inspirational cartoons

Gender discrimination in India | कविता, कक्षा - 11, लमचूला, गरुड़, बागेश्वर, उत्तराखंड | पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के बागेश्वर जिला स्थित गरुड़ ब्लॉक के लमचूला गांव में आज भी लड़का और लड़की के प्रति भेदभाव गहराई से अपनी जड़े जमाए हुए है. यहां न केवल लिंग के आधार पर बल्कि काम के आधार पर भी लड़का और लड़की के बीच भेदभाव किया जाता है. लड़कियों को शिक्षा जैसे मौलिक अधिकारों से वंचित कर घरेलू कामों को सीखने पर मजबूर किया जाता है. पितृसत्तात्मक समाज इस बात पर ज़ोर देता है कि घर का काम लड़की को और नौकरी करने का अधिकार केवल लड़कों को है.

Gender discrimination in India cartoon
Gender discrimination in India cartoon 2
Gender discrimination in India cartoon 3

(लैंगिग असमानता पर आधारित यह पोस्टर उत्तराखंड के बागेश्वर जिला स्थित गरुड़ ब्लॉक के
लमचूला गांव की कविता ने बनाया है. यह गांव न केवल बुनियादी सुविधाओं से वंचित है बल्कि यहां लड़कियों को शिक्षा और अन्य मौलिक अधिकारों से भी वंचित रखा जाता है. ऐसी विषम परिस्थिति को समाज के सामने लाने के लिए कविता ने पोस्टर को माध्यम बनाया है)

Also Read

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।