कैथी ल्यूडर्स बनी नासा के ह्यूमन स्पेसलिफ्ट की पहली महिला डायरेक्टर

कैथी ल्यूडर्स नासा
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

द नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने कैथी ल्यूडर्स (Kathyrn Lueders) को शुक्रवार को ह्यूमन स्पेसलिफ्ट (Human Spacelift) की पहली महिला डायरेक्टर घोषित किया। कैथी ल्यूडर्स ह्यूमन एक्सप्लोरेशन एंड ऑपरेशन्स (HEO) को हेड करेंगी।

एचईओ (HEO) एस्ट्रोनॉट्स को चन्द्रमा पर वर्ष 2024 तक वापस भेजने की तैयारी  कर रहा है। कैथी की यह पदोन्नति खुद नासा (NASA) के एडमिनिस्ट्रेटर जिम बृदेंस्टाइन ने ट्विटर पर की।

जिम ने कहा, “कैथी ने कमर्शियल क्र्यू (Commercial Crew) तथा कमर्शियल कार्गो (Commercial Cargo) प्रोग्राम को सफलतपूर्वक प्रबंधित किया और वह एचईओ (HEO) के नेतृत्व के लिए सही व्यक्ति है, हम 2024 में एस्ट्रोनॉट्स को चन्द्रमा पर भेजने की तैयारी कर रहे है।” कैथी, पहली महिला को स्पेस में लॉन्च करने के लिए काम करेंगी।

READ:  SC कॉलेजियम की लगी मुहर तो सौरभ किरपाल होंगे देश के पहले समलैंगिक जज

ALSO READ: Gulabo Sitabo Review: अमिताभ से ज्यादा नजर आई उनकी नाक!

नासा के अनुसूची के अनुसार वर्ष 2024 तक 2 एस्ट्रोनॉट्स (जिसमें से एक महिला होंगी) को चंद्रमा पर भेजे जाने का लक्ष्य रखता है। इस मिशन के अनुसंधान और परीक्षण के लिए इसएलइस (SLS) रॉकेट और ओरियन कैप्सूल (Orion Capsule) का प्रयोग किया जाएगा। नासा (NASA) का यह अनुसूची राष्ट्र-पति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के प्रबंधन से हुआ।

कौन हैं कैथी ल्यूडर्स ?

कैथी, सन 1992 में नासा से जुड़ी। उन्होंने पिछले महीने, मई 30 को स्पेस एक्स (SpaceX) रॉकेट के लॉन्च का निरीक्षण किया। यह पहला क्र्यूड कमर्शियल फ्लाइट (Crewed Commercial Flight) था जिसमें 2 एस्ट्रोनॉट्स मौजूद थे। कैथी कई साल से एग्जॉस्टिव टेस्टिंग प्रोग्राम फॉर स्पेस कैप्सूल्स (Exhaustive Testing Program for Space Capsules) की प्रभारी रहीं हैं। यह स्पसे एक्स (SpaceX), बोइंग (Boeing) तथा कई कंपनियों द्वारा विकसित है जो इंसानों को स्पेस में ले जाने के लिए जहाज बनाता है।   कैथी एक इंजिनियर है। नासा (NASA) के ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार कैथी ने यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मेक्सिको (University of New Mexico) से बीबीऐ (BBA) किया और फिर बीएससी (B.Sc) तथा एमएससी (M.Sc) कि डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने बीएससी (B.Sc) व एमएससी (M.Sc) इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (Industrial Engineering) में कि और दोनों ही डिग्री न्यू मेक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी (New Mexico State University) से प्राप्त की।

READ:  SC कॉलेजियम की लगी मुहर तो सौरभ किरपाल होंगे देश के पहले समलैंगिक जज

Written By Ambika Rattanmani, She is a Post-Graduate Final Year Student of Journalism & News Media from GGSIPU, New Delhi.

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।