Skip to content
Home » भारत के 50वें CJI  डी.वाई. चंद्रचूड़ कौन हैं ?

भारत के 50वें CJI  डी.वाई. चंद्रचूड़ कौन हैं ?

who is Justice Chandrachud

Who is Justice Chandrachud : भारत में न्याय का सबसे बड़ा दरबार कहे जाने वाले सुप्रीम कोर्ट को बुधवार के दिन 50वां प्रधान न्यायधीश (CJI) मिल गया। जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (Dhananjaya Y. Chandrachud) ने प्रधान न्यायाधीश, यानी (Chief Justice of India) के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जस्टिस चंद्रचूड़ को शपत दिलाई। अब वो इस पद को लगभग दो साल 10 नवंबर, 2024 तक रहेंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता भी जज रहे हैं।

कौन हैं जस्टिस चंद्रचूड़

  • भारत के 50वें चीफ़ जस्टिस ऑफ इंडिया बने डीवाई चंद्रचूड़ का जन्म 11 नवंबर 1959 को हुआ था। उनका पूरा नाम ‘धनंजय यशवंत चंद्रचूड़’ हैं। वह भारत के 16वें और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ महाराष्ट्र के पुणे से संबंध रखते हैं।
  • जस्टिस चंद्रचूड़ ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLB की पढ़ाई की है। फिर उनको InLaks स्‍कॉलरशिप प्राप्त हुई। जिसकी मदद से उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में शिक्षा हासिल की। हार्वर्ड से जस्टिस चंद्रचूड़ ने मास्‍टर्स (LLM) और न्यायिक विज्ञान में डॉक्टरेट (SJD)  की डिग्री प्राप्त की है।
  • जस्टिस चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट और गुजरात, कलकत्ता, इलाहाबाद, मध्य प्रदेश और दिल्ली के उच्च न्यायालयों में एक वकील के तौर पर प्रैक्टिस कर चुके हैं। वो बॉम्बे हाईकोर्ट के जज रहे हैं। साल 1998 से 2000 तक भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल रहे।
  • 10 अक्टूबर, 2022 को भारत के 49वें प्रधान न्यायधीश यू यू ललित ने भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए जस्टिस चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की थी। जस्टिस चंद्रचूड़ के बारे में ये भी कहा जाता है कि वो एक बेहतरीन लेखक भी हैं। फैसलों और असहमतिपूर्ण विचारों के लिए जाने जाते हैं।

नेपाल में बार-बार क्यों आते हैं भूकंप ?

क्या है Elon Musk की Twitter Policy, ट्विटर अपने यूज़र्स का अकाउंट कब और कैसे करता है सस्पेंड ?

Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: