Skip to content
Home » क्या है Elon Musk की Twitter Policy, ट्विटर अपने यूज़र्स का अकाउंट कब और कैसे करता है सस्पेंड ?

क्या है Elon Musk की Twitter Policy, ट्विटर अपने यूज़र्स का अकाउंट कब और कैसे करता है सस्पेंड ?

Twitter Rules and Policies

Twitter Rules and Policies : एलन मस्क (Elon Musk) ने जिस दिन से ट्विटर (Twitter) की कमान संभाली है। उस दिन से ही ट्विटर को लेकर हाय-चौबा मची है। एलन लगातार जो फैसले ले रहे हैं। उनको देखकर ऐसा एहसास हो रहा कि भारतीयों से ‘खुन्नस’ खाए बैठे हों। ट्विटर के ऑफिस पहुंचते ही उनेहोंने  भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल, (Parag Agarwal) पॉलिसी हेड और लीगल मामलों की टॉप अफसर विजया गाड्डे (Vijaya Gadde) समेत टॉप 4 को बर्खास्‍त कर दिया। वे यही नहीं रुके। ब्लूटिक को बरक़रार रखने के लिय 8 डॉलर का शुल्क लेने का ऐलान कर दिया।

एलन मस्क (Elon Musk) यही नहीं रुके। उन्होंने ट्विटर इंडिया (Twitter India) की मार्केटिंग और कम्यूनिकेश की पूरी टीम का सफाया कर दिया। 80% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने भारत में अपने कुल 230 कर्मचारियों में से 180 निकाल दिया। उनके इन फैसलों से ऐसा एहसास हो रहा है मानों उनको भारतीय कर्मचारी पसंद नहीं। मस्क का एक बाद एक फैसला भारतीयों को नुक़सान पहुंचा रहा। हालही में उन्होंने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने के तुरंत बाद ताबड़तोड़ फैसले से सबको हैरान कर रहे हैं।

ट्विटर कब अपने यूज़र्स के अकांट्स सस्पेंड करता है ?

हालही में देखा गया है कि एलन मस्क (Elon Musk) ने जब से ट्विटर का अधिग्रहण किया है। उस दिन से ही ट्विटर (Twitter) काफ़ी सख्त फैसले लेने में ज़रा भी हिचक नहीं रहा। यहां तक की अपने यूज़र्स के अकाउंट्स सस्पेंड करता दिख रहा है। ट्विटर कहता है जो भी उसकी पॉलिसी को वाइलेट करेगा, उसको हमारे एक्शन का सामना करना पड़ेगा। हालही में अमेरिकी प्रोफ़ेसर इयान वूलफ़र्ड (Ian Woolford) का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड (Account Suspend) कर दिया गया है। ट्विटर ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वूलफ़र्ड (Ian Woolford) ने कथित तौर पर मस्क के नाम और फोटो से ट्वीट करे थे।

कौन हैं Ian Woolford

इयान वूलफ़र्ड (Ian Woolford) ऑस्ट्रेलिया की लाट्रोब यूनिवर्सिटी (La Trobe University) में हिंदी पढ़ाते हैं। वो ट्विटर पर भारत में अपने हिंदी प्रेम के चलते भारतीयों में प्रख्यात हैं। वूलफ़र्ड अमेरिकी नागरिक हैं। वो आए दिन अपने ट्विटर अकाउंट पर किसी लेखक-कवि की रचना पढ़ते दिख जाते थे। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) का नाम एलन मस्क कर दिया था। भोजपुरी में ट्वीट करने लगे। शुरुआत में लोग धोका खा गए। लेकिन बाद में उनके यूज़र नेम से पता चला कि असल में वो इयान वूलफ़र्ड हैं। लेकिन कुछ ही घंटे के बाद उनके अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया।

क्या हैं Twitter Rules and Policies

  • ट्विटर की नई पॉलिसी के तहत ट्विटर मानवीय संकट से जुड़ी फेक न्यूज़ वाले पोस्ट पर चेतावनी लेबल जोड़ेगा।
  • यूज़र्स ट्विटर नियमों का उल्लंघन करने वाली पोस्ट को लाइक, फॉरवर्ड या जवाब नहीं दे सकेंगे
  • ट्विटर मीडिया, चुनाव और मतदान के बारे में फेक न्यूज़ और स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचनाओं को रोकेगा
  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का कहना है कि ट्विटर (Twitter) को केवल कानून का उल्लंघन करने वाले पोस्ट को हटाना चाहिए
  • ट्विटर का अब वो ऑटोमेटिक मोड से उन पोस्ट को आगे नहीं बढ़ाएगी, जो यूक्रेन और रूस जंग की ग़लत जानकारी फैला रहे हैं

इमरान खान की जान बचाने वाले शख्स का वीडियो आया सामने

यूपी :  सरकारी अस्पताल में डॉक्टर की जगह तांत्रिक का इलाज करते वीडियो वायरल

Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: