Skip to content
Home » नेपाल में बार-बार क्यों आते हैं भूकंप ?

नेपाल में बार-बार क्यों आते हैं भूकंप ?

Earthquake in Nepal

Earthquake in Nepal : मंगलवार देर रात राजधानी दिल्ली,यूपी समेत उत्तर भारत के 5 राज्यों में भूकंप (Tremors) के झटके महसूस किए गए। लोग दहशत के चलते रातभर घरों के बाहर टहलने को हुए मजबूर। भूकंप (Earthquake) देर रात आने के चलते अधिकतर लोगों को इसका पता नहीं चल सका। लेकिन नाइट ड्यूटी करने वाले या जाग रहे लोगों ने भूकंप झटके महसूस किए। भूकंप का केंद्र नेपाल (Nepal) के मणिपुर (Manipur) में था। नेपाल के दोती ज़िले में घर गिरने से 6 लोगों मौत हो गई। यह 6.3 तीव्रता का भूकंप था।

भूकंप का एपिसेंटर नेपाल का मणिपुर

मंगलवार को दिल्ली,यूपी समते देश के 5 राज्यों में महसूस किए गए भूकंप के झटके। दहशत के कारण घरों के बाहर लोगों ने गुज़ारी रात। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के मुताबिक़, 9 नवंबर रात 1 बजकर 57 मिनट पर आए भूकंप का एपिसेंटर नेपाल के मणिपुर में ज़मीन से 10 किमी नीचे था। पड़ोसी देश नेपाल के दोती ज़िले में भूकंप के कारण (Earthquake in Nepal) एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। सेना इलाक़े में बचाव अभियान में जुटी है।

भारत में कहां-कहां महसूस हुए झटके

  • मंगलवार देश की राजधानी दिल्ली-NCR में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग दहशत में घरों से बाहर भागे। रात घरों के बाहर गुज़ारी।
  • नेपाल से सटे बिहार के कई ज़िलों में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए।  मेजरगंज, सोनबरसा, सुरसंड, परिहार कन्हौली, बेला समेत कई शहरों में भूकंप से डरे लोग।
  • इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई शहरो में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जहां इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई।
  • उत्तराखंड में सुबह 6 बजकर 27 मिनट कई ज़िलों में भूकंप के झटके आए और राजस्थान में भी 9 नवंबर को देर रात भूकंप के झटकों से कई शहर हिल गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 रही। भारत में कहीं से भी किसी प्रकार के जान-माल के नुक़सान की कोई ख़बर नहीं है।

    नेपाल में बार-बार भूकंप क्यों आते हैं

    भारत के पड़ोसी देश नेपाल में बार-बार भूकंप आने के चलते बड़ा नुक़सान उठाना पड़ता है। साल 2015 के भूकंप ने नेपाल को हिला कर रख दिया था। सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी। नेपाल को दुनिया से सबसे अधिक भूकंप संभावित इलाकों में एक माना जाता है। अब जो सवाल सबके ज़हन में आता है कि नेपाल में बार-बार भूकंप क्यों आता है ?

    भूगर्भ वैज्ञानिक को मानना है कि पृथ्वी की इंडियन प्लेट (Indian geological layer) यूरेशियन प्लेट के नीचे दबती जा रही है जिस कारण हिमालय ऊपर उठता जा रहा है। हर साल लगभग पांच सेंटीमीटर ये प्लेट यूरेशियन प्लेट के नीचे जा रही है। इस कराण वहां मौजूद चट्टानों के ढांचे में एक तनाव पैदा होता है। जब ये तनाव चट्टानों के बर्दाश्त के बाहर हो जाता है तब भूकंप आना शुरू हो जाते हैं।

    इमरान खान की जान बचाने वाले शख्स का वीडियो आया सामने

    यूपी :  सरकारी अस्पताल में डॉक्टर की जगह तांत्रिक का इलाज करते वीडियो वायरल

    Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

    %d bloggers like this: