Three of the world's ten fastest-growing urban areas are in India, with another three in China

भारत के जिन तीन शहरों की जनसंख्या दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ रही है, उनके नाम जानकर आप भी चौंक जाएंगे

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ग्राउंड रिपोर्ट । न्यूज़ डेस्क

हाल ही में ‘द इकॉनमिस्ट’ पत्रिका ने दुनिया के टॉप 10 शहरों की सूची जारी की जहां जनसंख्या सबसे तेज़ी से बढ़ रही है। इसमें भारत के तीन शहर शामिल हैं। अचरज की बात यह है कि जिन शहरों के नाम इस सूची में है, वे सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली या पश्चिम बंगाल से नहीं बल्कि केरल के शहर हैं। जी हां मल्लपुरम (Mallapuram), कोज़ीकोड (Kozhikode) और कोल्लम (Kollam) शहर में सबसे तेज़ी के साथ जनसंख्या विस्तार हो रहा है। जब इन तीन शहर के नाम इकॉनमिस्ट की रिपोर्ट में आए तो सोशल मीडिया पर तमाम तरह की चर्चाएं होने लगी। भारत में इस सूची पर विवाद इसलिए भी गरमा गया क्योंकि मल्लपुरम अधिक मुस्लिम आबादी (Muslim Majority Population) वाला शहर है।

केरल के यह तीनों शहर मेट्रोपॉलिटन सिटी की तरह उभरे हैं। काम की तलाश में उत्तर भारतीयों का इन शहरों में पलायन बड़ी मात्रा में हुआ है। केरल देश के सबसे तेज़ी से विकसित होते राज्यों में से एक है। रोज़गार की तलाश में कई नौजवान गांवों से आकर शहरों में बस रहे हैं।

ALSO READ: 2 से ज़्यादा बच्चे हुए तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, जल्द लागू होगा नियम

ALSO READ: हरियाणा में लिंगानुपात सुधरा, लेकिन मानसिकता में बदलाव नहीं

‘द इकॉनमिस्ट’ की यह रैंकिंग संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या इकाई द्वारा जारी किए गए आंकड़ों पर आधारित है। भारतीय विशेषज्ञ इसे ज्यादा भरोसेमंद नहीं समझते क्योंकि यह सूची शहरी संकुलन पर आधारित है और भारतीय जनगणना को ध्यान में रखकर इसे देखा जाए तो काफी भ्रामक नज़र आता है।

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।