Skip to content
Home » The Kerala Story : 32,000 हिंदू और ईसाई महिलाओं को इस्लाम में कन्वर्ट कर आतंकियों को किसने बेचा ?

The Kerala Story : 32,000 हिंदू और ईसाई महिलाओं को इस्लाम में कन्वर्ट कर आतंकियों को किसने बेचा ?

The Kerala Story

The Kerala Story : भारत में सिनेमा (Films) लोगों तक पहुंचने का एक सशक्त माध्यम रहा है। पर्दे पर दिखाई गई कहानी दर्शकों के दिमाग़ पर गहरी छाप छोड़ती है। लेकिन वर्तमान में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री (Bollywood) विवादों से घिरी रही है। फिल्म निर्माताओं पर ‘सांप्रदायिकता’ (Communalism) फैलाने तक के आरोप लगते रहे हैं। निर्देशक/निर्माता विवेक अग्निहोत्री की चर्चित फिल्म ‘The Kashmir Files’ को लेकर ऐसे आरोप लगे थे।

अब फिल्म मेकर विपुल अमृतलाल शाह (Vipul Amrutlal Shah) ‘The Kerala Story’ नाम की फिल्म ला रहे हैं। फिल्म का टीज़र रिलीज़ हो चुका है। ऐसी चर्चा है कि फिल्म की कहानी को लेकर विवाद हो सकता है। आइये जानते हैं फिल्म में ऐसा क्या है जो विवाद का कारण बन सकता है।

फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ (The Kerala Story) के निर्माता विपुल अमृतलाल शाह के मुताबिक़, उनकी आने वाली फिल्म दुनिया को एक मानवीय त्रासदी (Human tragedy) के बारे में बताएगी, जिससे अधिकतर लोग अंजान हैं। अमृतलाल शाह (Vipul Amrutlal Shah) की इस फिल्म में भारत के राज्य केरल (Kerala) से लापता हुईं 32,000 हिंदू और ईसाई महिलाओं की कहानी है को दिखाया गया है।

फिल्म दिखाएगी की कैसे केरल से इन महिलाओं को इस्लाम (Islam) में कंवर्ट कर अफगानिस्तान, ईराक़ जैसे देशों में बेचकर आतंकी संगठनों की ग़ुलाम बना दिया गया। निर्माता विपुल अमृतलाल शाह का दावा है कि कहानी में कुछ भी नैरेटिव सेट करने जैसा कुछ नहीं है। फिल्म की कहानी सच पर आधारित है।

The Kerala Story सच्ची कहानी पर आधारित है

गुरुवार को इस फिल्म (The Kerala Story Teaser) का टीज़र रिलीज़ हो गया है। इस टीज़र में दिखाया गया है कि एक महिला है जो नर्स बनने का सपना देखती है। लेकिन कुछ लोगों द्वारा उस महिला का अपहरण कर लिया जाता है। बाद में वो अफ़गानिस्तान की जेल में एक आतंकवादी के रूप में बंद है। ‘The Kerala Story’ फिल्म में लीड महिला का किरदार बॉलीवुड एक्ट्रेस अदा शर्मा ने निभा रही हैं।

टीज़र रिलीज़ होने के बाद फिल्म निर्माता विपुल अमृतलाल शाह ने बयान जारी करते हुए कहा कि हाल की एक जांच के मुताबिक़ साल 2009 से केरल और मेंगलूरू की लगभग 32 हज़ार हिंदू और ईसाई लड़कियों को इस्लाम में कंवर्ट कर उनमें से अधिकतर को सीरिया, अफगानिस्तान और अन्य आईएसआईएस और हक्कानी समूह की कैद हैं। यह फिल्म उन महालाओं का दर्द बयान करती है।

क्या नए विवाद को जन्म देगी The Kerala Story ?

यह कहानी पर्दे पर आने के बाद विवाद का विषय बन सकती है। लेकिन लेकिन निर्माता विपुल अमृतलाल शाह के मुताबिक़ उनकी फिल्म पूरी तरह से सच पर आधारित है। लंबी रिसर्च के और पीड़ित परिवारों से मिल कर उन्होंने इसको पर्दे पर लाने का साहस किया। लगभग 4 साल तक इस मुद्दे पर काम किया। निर्देशक सुदीप्तो सेन ने इस फिल्म को बनाने के लिए केरल और कई अरब देशों की यात्रा की है। वहां के स्थानीय लोगों और पीड़ितों के परिवारों से मुलाकात कर कहानी को संजोया है।

मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि साल 2009 में केरल में इस तरह की घटनाएं सामने आईं थीं जहां देखा गया कि बड़ी संख्या में हिंदू और ईसाई लड़कियों को इस्लाम में कंवर्ट करने के बाद उनको ग़याब कर दिया गया। उनमें से अधिकांश लड़कियां आज सीरिया, अफगानिस्तान और अन्य आईएसआईएस और हक्कानी प्रभावशाली क्षेत्रों में मौजूद हैं। फिल्म उन लड़कियों की कहानी और दर्द को दर्शाती है। ये फिल्म साल 2023 के शुरुआत में सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी।

किसने इतनी बड़ी संख्या में लड़कियों को किया ग़ायब ?

अब ऐसे में फिल्म की कहानी को लेकर विवाद खड़ा होने की संभावना है। कई तरह के सवाल भी पूछे जा सकते हैं। अगर इतने बड़े पैमाने पर हिंदू और ईसाई लड़कियों को इस्लाम में कंवर्ट करने के बाद आतंकियों को बेचा गया तो केंद्र सरकार और राज्य सरकार को इतनी बड़ी घटना की ख़बर कैसे नहीं हुई ? किसने इतनी बड़ी संख्या में लड़कियों का अपहरण कर उन्हें ग़ायब कर दिया ?  केरल में किसकी मदद से ऐसा होता रहा ?

क्या फिल्म निर्माता विवेक विवेक अग्निहोत्री की चर्चित फिल्म The Kashmir Files की तरह की एक वर्ग को टारगेट कर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर चलाने की कोशिश में हैं ? क्या मौजूदा माहौल का फायदा उठाने के लिय ऐसी कहानी को पर्दे पर लाकर हिट होने का प्रयास है ?  मुमकिन है ऐसे सवालों का सामना फिल्म निर्माता को करना पड़े । अब फिल्म के रिलीज़ होने पर आगे की बाद की जा सकेगी।

कुशीनगर :  ज़िला अस्पताल में फर्श पर तड़पता रहा घायल; इलाज को नहीं आए डॉक्टर

इमरान खान की जान बचाने वाले शख्स का वीडियो आया सामने

यूपी :  सरकारी अस्पताल में डॉक्टर की जगह तांत्रिक का इलाज करते वीडियो वायरल

Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: