Skip to content
Home » Booster Dose: पात्रता, कोमॉरबिडिटी और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

Booster Dose: पात्रता, कोमॉरबिडिटी और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

First death due to Omicron variant in India

Booster Dose को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2021 को क्रिसमस के दिन देश के नाम अपने संबोधन में 10 जनवरी 2022 से देश में बूस्टर डोज (Booster Dose) शुरू करने का ऐलान किया था।

इसको लेकर लोगों के मन कई सवाल हैं। जिनका जवाब हम आपको बता रहे हैं। बूस्टर डोज (Booster Dose) लेने के लिए क्या फिर से कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) पर रजिस्ट्रेशन (Registeration For Booster Dose) कराना पड़ेगा।

इस पर कोविन ऐप (CoWIN App) प्लेटफॉर्म के डॉ. आरएस शर्मा ने एक बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि बूस्टर डोज लेने के लिए व्यक्तियों को फिर से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस बीच CoWIN प्लेटफॉर्म चीफ और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि एहतियाती खुराक लेने के लिए पात्र व्यक्तियों को कोविड पोर्टल पर दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कौन है प्रिकॉशन डोज़ यानी बूस्टर के लिए पात्र?

  • आपकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है और आप दूसरी जानलेवा बीमारियों से ग्रसित हैं तो तीसरी डोज़ ले सकते हैं।
  • तीसरी डोज़ आप तभी ले सकते हैं जब दूसरी डोज़ लिए आपको 9 महीनों से उपर समय हो चुका है।
  • इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ज़रुर लें।
  • कोविन ऐप पर आपको केवल तीसरी डोज़ का स्लॉट बुक करना है, दोबारा रजिस्टर नहीं करना।
  • जब आपने दूसरी डोज़ ली होगी तब आपकी आईडी कोविन एप पर बन चुकी होगी।

कोमॉरबिड बीमारियों की लिस्ट

मधुमेह, गुर्दे की बीमारी या डायलिसिस, हृदय रोग, स्टेमसेल प्रत्यारोपण, कैंसर, सिरोसिस, सिकल सेल रोग, स्टेरॉयड या इम्यूनोसप्रेसेन्ट दवाओं के वर्तमान लंबे समय तक उपयोग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी / श्वसन प्रणाली / एसिड अटैक। बहरा-अंधापन और गंभीर सांस की बीमारी और विकलांग।

डॉ. शर्मा के मुताबिक पात्र व्यक्ति ने पहली और दूसरी डोज के लिए जो स्लाट बुक कराया था अब वह उसी बुकिंग में बूस्टर डोज के लिए समय बुक करा सकते हैं।

बूस्टर डोज लेने के लिए ऐसे किसी भी व्यक्ति को दोबारा रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी जिसने कोरोना की दोनों डोज पहले से ही लगवा रखी हैं।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में घोषणा की थी कि 10 जनवरी 2022 से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज देने का काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा कॉमरेडिटी वाले लोग और 60 साल से अधिक उम्र के लोग अपने डॉक्टरों की सिफारिश पर भी Precaution Doses के लिए पात्र होंगे।

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

ज़रुर पढ़ें- घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

%d bloggers like this: