Powered by

Advertisment
Home Home

1 ₹ का नोट जिसे रिज़र्व बैंक नहीं सरकार जारी करती है?

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी की गई अधिसूचना के अनुसार देश में एक रुपये (One Rupee Note) का नया नोट जल्द ही जारी किया जायेगा।

By Pallav Jain
New Update
1 ₹ का नोट जिसे रिज़र्व बैंक नहीं सरकार जारी करती है?

ग्राउंड रिपोर्ट | न्यूज़ डेस्क

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी की गई अधिसूचना के अनुसार देश में एक रुपये का नया नोट जल्द ही जारी किया जायेगा। सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय द्वारा इस नोट की छपाई का काम शुरु किया जाने वाला है। आपको बता दें कि 1₹ का नोट सरकार जारी करती है जबकि बाकी सभी नोट रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं। इस नोट पर रिज़र्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर की जगह वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं। इतिहास में कई मौकों पर इस नोट की छपाई रोक दी गई थी क्योंकि इसकी छपाई के पीछे आने वाला खर्च इसकी मूल कीमत से अधिक है।

कैसा होगा नया 1₹ का नोट

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस नोट पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होंगे। इसमें बहुत से वॉटरमार्क्स इस्तेमाल किये जायेंगे। यह एक आयताकार नोट होगा जिसकी लंबाई और चौड़ाई 9.7 x 3 सेंटीमीटर होगी। एक रुपये के नए नोट में अंग्रेजी में 'गवर्नमेंट ऑफ इंडिया' के ठीक ऊपर हिंदी में 'भारत सरकार' लिखा हुआ होगा। एक रुपये के नोट पर 2020 सीरीज के एक रुपये के सिक्के का रेप्लिका भी छपा होगा साथ में इस पर नंबरिंग पैनल पर ‘L’ भी लिखा होगा। नोट के दूसरी ओर, शब्दों में 'भारत सरकार' और 'गवर्नमेंट ऑफ इंडिया' भी लिखा होगा। नए नोट पर 'सागर सम्राट' का चित्र भी होगा, जो कि देश के तेल खनन को दर्शाएगा। एक रुपये के नोट पर रुपये का चिह्न भी बना होगा साथ ही अनाज की बाली भी दिखाई जाएगी जो भारत को एक कृषि प्रधान देश के रूप में प्रदर्शित करेगा। इस नोट पर वित्त सचिव अतनु चक्रवर्ती के हस्ताक्षर होंगे जबकि बाकी करेंसी नोटों पर रिज़र्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं।