Powered by

Home हिंदी

Third Phase Voting: भोपाल के वोटर्स के लिए पर्यावरण कितना बड़ा मुद्दा?

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्यप्रदेश की 9 सीटों पर मतदान हो रहा है. ऐसे में मतदाता पर्यावरण को चुनावी मुद्दा बनाने के बारे में क्या सोचता है? इस ग्राउंड रिपोर्ट में हमने यह जानने की कोशिश की.

By Ground Report
New Update
voters bhopal
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Loksabha election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान (voting) जारी है. इस चरण में 11 राज्यों की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है. मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल सहित कुल 9 सीटों पर भी मतदान हो रहा है. इस मौके पर मतदाताओं से हमने पर्यावरण से सम्बंधित विषयों पर बात की और जानने की कोशिश की कि पर्यावरण को चुनावी मुद्दा बनाने के बारे में वो क्या सोचते हैं?

सोलर पैनल से सम्बंधित योजनाओं का और प्रचार हो

भोपाल के पंचशील नगर स्थित बूथ पर वोट करके निकल रहीं संगीता देवी सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी का ज़िक्र करती हैं. वह कहती हैं कि इससे न सिर्फ बिजली का खर्च बच रहा है बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है. 

गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में ही केंद्र सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना लॉन्च की गई थी. 75 हज़ार 21 करोड़ की इस योजना में एक करोड़ घरों में रूफ टॉप सोलर इंस्टाल करवाए जाने हैं. इसके अलावा इन घरों में हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना योजना का लक्ष्य है.

old voter bhopal
राधेश्याम वर्मा कहते हैं कि सरकार को पर्यावरण के दोषियों पर सख्त कार्यवाही करनी चाहिए

साफ़ सफाई को लेकर सराहना लेकिन तालाबों की चिंता

भोपाल के ज़्यादातर वोटर्स शहर में स्वच्छता को लेकर सरकार की सराहना करते हैं. वहीँ सरोजनी नायडू स्कूल में अपना वोट डालने आए राधेश्याम वर्मा का कहना है कि इसे लेकर काफी काम तो हुआ है मगर और भी सुधार होना चाहिए.

वह भोपाल के तालाबों में बढ़ रहे अतिक्रमण का ज़िक्र करते हुए दोषियों के लिए सख्त सज़ा की मांग करते हैं. वोटर्स का मानना है कि भोपाल के तालाब (झील) शहर की पहचान हैं ऐसे में आने वाले सालों में इन्हें बचाने के लिए काम होना चाहिए. वह राजनैतिक पार्टियों की पर्यावरण के मुद्दों पर चुप्पी से भी नाराज़ दिखाई देते हैं. खुद वर्मा कहते हैं कि हर पार्टी को पर्यावरण के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा बात करनी चाहिए.

women voter
मतदान करने के बाद भोपाल की महिला वोटर

“ई-व्हीकल को बढ़ावा दे सरकार”

आगामी 5 सालों की अपेक्षा के बारे बात करते हुए (लड़के का नाम) कहते हैं कि सरकार को लीथियम बैटरी को बढ़ावा देना चाहिए. युवा मतदाताओं का मानना है कि लिथियम बैटरी को सस्ती दरों में उपलब्ध करवाने से ई-व्हीकल को बढ़ावा मिलेगा. वहीँ कुछ युवा कहते हैं कि सरकार को लिथियम बैटरी के विकल्प भी तलाशने होंगे.

कुल मिलाकर मतदाताओं का एक हिस्सा पर्यावरण के बारे में सोच रहा है. हालाँकि इसे चुनावी मुद्दा मानते हुए वोट करने वाले लोगों की संख्या अब भी कम है. मगर तालाब और सफाई जैसी चीज़ों पर लोगों ने बात करना शुरू कर दिया है. चुनाव का परिणाम चाहे जो भी हो मगर आने वाली सरकार को इन मुद्दों पर ठोस नीतियाँ बनानी पड़ेंगी.

मध्यप्रदेश के साथ ही कुल 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में वोटिंग जारी है. भोपाल सहित देश की कुल 93 सीटों पर आज मतदान होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi) ने अहमदाबाद में मतदान किया साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से मतदान करने की अपील भी की.  

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।