Home » HOME » World Teachers Day: आज के दिन दुनिया करती है शिक्षकों को सलाम

World Teachers Day: आज के दिन दुनिया करती है शिक्षकों को सलाम

world teachers day
Sharing is Important

पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है तो वहीं दुनियाभर में 5 अक्टूबर को World Teachers Day मनाया जाता है। इसे अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) के रूप में भी जाना जाता है। यह दिवस दुनिया में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच वर्ष 1966 में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया था।

ALSO READ: क्या है डिजिटल रंगभेद, गरीब बच्चे कैसे हो रहे हैं इसका शिकार?

World Teachers Day के बारे में कुछ अहम बातें-

  • यूनेस्को ने विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत साल 1994 में की थी।
  • इस दिन, शिक्षकों और सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है।
  • हरेक साल यूनिसेफ, यूएनडीपी, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन और शिक्षा अंतरराष्ट्रीय द्वारा एक साथ मिलकर विश्व शिक्षक दिवस के कार्यक्रम का आयोजन करते हैं।
  • World Teachers Day न केवल शिक्षकों के लिए बल्कि छात्रों के लिए भी एक विशेष दिन है। इस दिन शिक्षकों द्वारा विश्व के विकास में किए गए योगदान को याद किया जाता है।
  • भारत की तरह ही पूरी दुनिया में शिक्षकों के काम को सम्मान के साथ देखा जाता है। समाज निर्माण में शिक्षकों की भूमिका को अहम माना जाता है।
  • विश्व शिक्षक दिवस 2020 की थीम ‘टीचर्सः लीडिंग इन क्राइसिस, रीइमेजनिंग द फ्यूचर’ है। जिस तरह से कोरोना महामारी के दौर में शिक्षक स्कूल बंद होने के बावजूद अपने छात्रों को पढ़ाने की जद्देजहद में लगे हैं यह सराहनीय है।
  • संयुक्त राष्ट्र ने विश्व शिक्षक दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने हेतु साल 1994 में यूनेस्को की सिफारिश पर लगभग 100 देशों के समर्थन देने के बाद इस बिल को पारित किया था।
  • यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय शिक्षा (ईआई) विश्व शिक्षक दिवस मनाने हेतु प्रत्येक साल एक अभियान चलाता है जिससे की लोगों को शिक्षकों की बेहतर समझ तथा छात्रों और समाज के विकास में उनकी भूमिका निभाने में सहायता मिल सके।
READ:  International Tolerance Day: To build a better world for human being

ALSO READ: शिक्षा की अलख जगाए रखने की जद्दोजहद

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।