Home » World Pharmacist Day 2020: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व फार्मासिस्ट दिवस ?

World Pharmacist Day 2020: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व फार्मासिस्ट दिवस ?

World Pharmacist Day 2020: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व फार्मासिस्ट दिवस ?
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

World Pharmacist Day 2020 : आज यानी 25 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे मनाया जा रहा है। विश्व फार्मासिस्ट दिवस अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) की एक पहल थी, जिसे 2000 के दशक में इस्तांबुल में आयोजित एक सम्मेलन में मान्यता दी गई थी। फार्मासिस्ट को केमिस्ट (Chemist) भी कहा जाता है।

आज यानी 25 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे (World Pharmacist Day 2020) मनाया जा रहा है, इसकी शुरुआत साल 2009 में अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) कांग्रेस द्वारा इस्तांबुल में हुई थी। इसके लिए 25 सितंबर का दिन चुना गया था क्‍योंकि इसी तारीख पर एफआईपी (FIP) की 1912 में स्‍थापना हुई थी। हर वर्ष एफआईपी के सदस्य विश्व फार्मासिस्ट दिवस में भाग लेते हैं। संगठन के सदस्‍य देश में फार्मासिस्ट की गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं।

READ:  जल, जंगल और ज़मीन को सहेजकर विकास की राह चल पड़ी हैं पहाड़ी महिलाएँ

अध्यक्ष डॉ कारमेन पेना के अनुसार इस थीम को विशेष रूप से स्वास्थ्य के क्षेत्र में फार्मासिस्ट की विशेषज्ञता को उजागर करने के लिए चुना गया था। उन्होंने यह भी कहा कि इस साल एफआईपी इस विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कि फार्मासिस्टों हर दिन लोगों का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए मेहनत की है। वहीं उनके इस ज्ञान को विज्ञान और अनुसंधान के माध्यम से लागू किया जाना चाहिए। उनके ज्ञान से अगली पीढ़ी को शिक्षित किया जाए और मरिजों की जरूरतों को सेवाओं में बदला जाए।

Bharat Band 2020 : किसान बिल के विरोध में सड़कों पर ट्रैक्टर लेकर उतरे तेजस्वी यादव

READ:  मानसून की बेरुखी से किसान परेशान, अब तो सूखने लगी है ज़मीन

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।