Home » World Mental Health Day 2021: अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति रहें अवेयर, डॉक्टरी सलाह लेने में न करें संकोच

World Mental Health Day 2021: अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति रहें अवेयर, डॉक्टरी सलाह लेने में न करें संकोच

Signs a child might be in an unhealthy
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

World Mental Health Day 2021: एक वक्त था जब हम सिर्फ बुखार ताप जैसी बीमारियों के बारे में जानते थे। जैसे- जैसे हम जिंदगी में आगे बढ़ रहे हैं। एक नई ​बीमारियों से जूझते जा रहे हैं और ये कुछ नहीं… हमारी मेंटल हेल्थ है। जिसे आज भी हम कई बार इग्नोर कर देते हैं और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर अवेयर हो इसके लिए आज विश्वभर में मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day 2021) मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य मेंटल प्रोब्लम्स (मानसिक दिक्कतों) को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है। ताकि लोग मानसिक परेशानियों के प्रति जागरूक हों और समय रहते डॉक्टर्स से सहायता ले सकें। साथ ही जो लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं, वे अपने दोस्तों और परिवार की मदद ले सकें।

http://Prioritising Women’s mental health

सभी के लिए मा​नसिक देखभाल
आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अपनी मानसिक बीमारी के बारे में बात नहीं करते। इसे छुपाते हैं, ये सोचकर कि शायद आस पास के लोग न समझे। लोग उन्हें पागल न समझे, इस वजह से डॉक्टरी सलाह लेने में भी संकोच करते हैं। ता नहीं क्यों लोग मानसिक रोगों को भी दिल, लीवर और फेफड़े जुड़ी बीमारियों की तरह नहीं देखते? ये भी अन्य बीमारियों की तरह ही इलाज से ठीक हो सकती है। लोगों के इसी नजरिये को बदलने के लिए इस बार 2021 में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे की थीम है, ‘सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखभाल: आइये इसे एक वास्तविकता बनाएं’। ताकि लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर अवेयर हो सकें।

यह कहती है रिपोर्ट
साल 2015—16 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर 8 में एक व्यक्ति यानी करीब 17.5 करोड़ लोग, किसी एक तरह की मानसिक बीमारी (mental illness) से प्रभावित हैं। इनमें से 2.5 करोड़ लोग ऐसे हैं, जो गंभीर बीमारी से प्रभावित हैं, जिन्हें Psychologist द्वारा नियमित इलाज की जरूरत है और बाकी बचे 15 करोड़ लोगों को, जिन्हें गंभीर मानसिक बीमारी नहीं है, उन्हें भी मजबूत और सुचारू आम स्वास्थ्य सेवाओं से फायदा मिल सकता है।

READ:  Traval 2021: जाना चाहते हैं नेचर के करीब, तो इन जगहों पर करें विजिट

सरकार बनाएं नीतियां
कोरोना महामारी के बाद मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जरुरत बढ़ गई है। लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति अवेयर हो, इसके लिए जरुरी ​है कि सरकार मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करें और इनके लिए सरकारी बजट आबंटन बढ़ाएं। ऐसी नीतियां बनाई जाएं, जिनसे मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता (Availability) लोगों के करीब बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से पहुंचे।

ऐसे रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल
जिस तहर आप अपने शरीर की अन्य जरुरतों का ध्यान रखते हैं। उसी तहर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, परिवार और दोस्तों से बात करें, पर्याप्त नींद लें, शारीरिक रुप से सक्रिय रहें, खुद को हमेशा पॉजिटिव रखें। साथ ही अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.