Home » World Environment Day 2021: मशहूर पर्यावरणविद पीपल बाबा ने चलाई हरियाली होम्स मुहिम

World Environment Day 2021: मशहूर पर्यावरणविद पीपल बाबा ने चलाई हरियाली होम्स मुहिम

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

World Environment Day 2021, Peepal Baba: आज 5 जून के दिन विश्व में पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। (World Environment Day 2021) जिसका संदेश लोगों को अपने फायदे के लिए पेड़ पौधों को काटने से रोकना है। वहीं देश में हरित क्रांति और श्वेत क्रांति की मुहिम चलाने वाले देश के मशहूर पर्यावरणविद पीपल बाबा (Peepal Baba) हरियाली होम्स मुहिम चला रहे हैं। बताया जा रहा है की जब से दिल्ली और एनसीआर में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दी है। तब से वह हरियाली होम्स मुहिम चला रहे हैं। इस मुहिम का मकसद लोगों को खाद और बीज की ट्रेनिंग देना है। जिससे प्रेरित होकर वह लोग अपने घरों में ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगा सके। वहीं पीपल बाबा की दिल्ली और एनसीआर में कई टीमें हैं, जो इस मुहिम को चलने में उनका साथ दे रही हैं।

कैसे घर में डेवलप करे हरियाली होम्स
आपको बता दें कि पीपल बाबा द्वारा चलाई गई हरियाली होम्स मुहिम सबके लिए है। वहीं यदि कोई इसे अपने घर में डेवलप करना चाहता है तो, उसे हरियाली क्रांति की टीम से मिलना होगा। जिसके बाद हरियाली क्रांति की टीम उनके घर जा कर उन्हें कम्पोस्ट खाद व ऑक्सीजन देने वाले पौधों के बीज का पैकेट मुफ्त में देगी। इसके साथ ही उन्हें हरियाली होम्स डेवलप कैसे करते हैं, इसकी ट्रेनिंग भी देगी। यह एक तरह से हमारे World Environment Day 2021 का ही एक हिस्सा है।

READ:  Madhya Pradesh: Itarsi में Medical College की मांग तेज, लोगों ने शुरू की मुहिम!

World Environment Day 2021: पर्यावरण के प्रति लोगों को है जागरुक रहने की जरूरत

क्या कहना है हरियाली क्रांति मुहिम के चीफ रणनीतिकार बद्रीनाथ का
आपको बता दें कि, हरियाली क्रांति मुहिम के चीफ रणनीतिकार बद्रीनाथ है। वहीं इस मुहिम को लेकर उनका कहना है कि दिल्ली व एनसीआर में शुरू हुई यह मुहिम आगे चलकर देश के हर हिस्सों में चलाई जाएगी और लोगों को हरियाली होम्स बनाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। इसके साथ ही बद्रीनाथ ने यह भी कहा कि, हम यह चाहते हैं कि लोग अपने घरों में ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाएं। जिससे हमारे जीवन में कभी ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही सभी लोग स्वस्थ भी रहेंगे। उनका कहना है कि हमारा टारगेट देश के हर होम (घर) को हरियाली होम बनाने का है। इसकी शुरुआत दिल्ली-एनसीआर में हो चुकी है और अब यह क्रांति पूरे देश में लाई जाएगी।”

क्या मानना है पीपल बाबा का
पीपल बाबा का मानना है कि अगर देश में हर घर के लोग कम ऊंचाई के ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाएंगे तो देश के सभी लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत हो जाएगी। जिससे किसी भी तरह के वायरस का उन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। अगर हर घर ऐसा करने का संकल्प लेकर हरियाली होम्स बनाने का काम पूरा कर लेता है तो देश में स्वास्थ्य बजट को 70 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

READ:  Twitter Appointed Vinay Prakash: आखिर मानने पड़े ट्वीटर को IT नियम, विनय प्रकाश को भारत में नियुक्त किया शिकायत निवारण अधिकारी

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

ALSO READ: खुद को सुरक्षित रखते हुए कैसे करें कोरोना मरीज़ की घर में देखभाल

ALSO READ: अगर आपकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है तो यह आर्टिकल ज़रुर पढ़ें