Home » HOME » Health Alerts: मौत के करीब ला रही है ये आदत, कहीं आप भी इसके शिकार तो नहीं

Health Alerts: मौत के करीब ला रही है ये आदत, कहीं आप भी इसके शिकार तो नहीं

Sharing is Important

Workplace Health Alerts 2021 updates: अगर आप भी रोजाना 8 घंटे से ज्यादा काम कर रहे हैं तो आपकी यह आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा किए गए एक शोध में सामने आया कि ज्यादा देर तक काम करते रहने की आदत  हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देती है। (Workplace Health Alerts 2021 updates) आंकड़ों के मुताबिक हर साल काम से संबंधित घटनाओं के कारण लगभग 2 मिलियन (20 लाख) मौतें हो जाती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक यदि आपकी भी लंबे समय तक काम करते रहने की आदत है तो इसमें समय रहते सुधार कर लेना चाहिए। आप कुछ लक्षणों के आधार पर इस बात का पता लगा सकते हैं कि कहीं आपके काम का समय बहुत अधिक तो नहीं बढ़ रहा है। आप अपनी इन बातों के आधार पर पहचानें, कहीं आप भी तो बीमार नहीं!

थकावट– ज्यादा देर काम करने का यह पहला लक्ष्ण है। अनुचित समय के दबाव और काम का बोझ, ओवरएकजर्सन का कारण बन सकता है। पर्याप्त आराम के बिना रोजाना लंबे समय तक काम करते रहने के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो सावधान हो जाए।

READ:  रवीश कुमार जन्मदिन: भारत में रात का अंधेरा न्यूज़ चैनलों पर प्रसारित ख़बरों से फैलता है

प्रोत्साहन में कमी– अगर आप थके है, तो जाहिर है आपके अंदर प्रोत्साहन की कमी है। ऐसे में आपका काम सीधे तौर पर प्रभावित होता है। वर्किंग ऑवर को नियत समय से अधिक बढ़ाना कई अन्य मामलों में शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

Diet During Covid-19 : कोरोना महामारी के दौरान कैसी होनी चाहिए डाइट

अन्य समस्याएं– स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार लंबे समय तक काम करने से सिरदर्द, शरीर में दर्द, उच्च रक्तचाप, चिंता और अन्य परेशानियां हो सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग तय समय से ज्यादा देर तक काम करते रहते हैं, उनमें  स्ट्रोक और हृदय रोगों से होने वाली मौतों की खतरा 29 प्रतिशत से अधिक होता है।

ऐसे रखें ध्यान– अगर आपको भी वर्कप्लेस पर ज्यादा समय बिताना पड़ता है, तो आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम और मेडिटेशन शामिल करें। साथ ही पर्याप्त नींद लें और खाने का ध्यान रखें। काम के समय को निर्धारित करें और तय समय में ही काम को खत्म करने की कोशिश करें। यह आपके लिए कुछ हद तक फायदेमंद साबित हो सकता है।

READ:  Vegetable fat reduces the risk of suffering a stroke

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and WhatsappFor suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com