मध्य प्रदेश : नहीं मिली एम्बुलेंस, शव को चारपाई पर ले जाने को मजबूर हुईं महिलाएं

बीजेपी शासित राज्य मध्य प्रदेश के रीवा में स्वास्थ्य सेवाओं ने एक बार फिर इंसानियत को शर्मसार कर दिया। एम्बुलेंस नहीं मिलने पर अपनी मां के शव को महिलाओं को कंधे पर रखकर घर ले जाना पड़ा। किसी प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए इससे बुरा क्या ही होगा।

संभागीय मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर रीवा में वाहन न मिलने पर महिलाओं ने एक चारपाई पर शव को रखा और उसे घर तक पहुंचाया। जानकारी के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में इलाज के दौरान एक महिला की मौत हो गई।

मौत के बाद महिला के शव को घर ले जाने के लिए परिवार की औरतें एम्बुलेंस का इंतजाम करने लगी। लेकिन उन्हें शव ले जाने के लिए एम्बुलेंस नहीं मिली। ऐसे में चार महिलाओं ने चारपाई पर शव को रखकर उसे घर पहुंचाया।

Meet Pakistani who helped Indian students in Ukraine

शव को कंधे पर लादकर रोड पर घूमती हुई महिलाओं ने बताया कि तबीयत खराब हो जाने पर एम्बुलेंस ना मिलने के कारण महिला को खाट में लाद कर इलाज के लिए लाया गया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में इलाज के दौरान महिला की मृत्यु हो गई। लेकिन उपस्थित मेडिकल अधिकारियों ने शव वाहन की जानकारी नहीं दी और चारपाई पर शव को कन्धे पर लाद कर वापस गांव लाना पड़ा।

इस मामले पर डॉक्टर बी एल मिश्रा सीएमएचओ रीवा ने कहा कि महिला अक्सर महिला के शव को घर ले जाने के लिए एम्बुलेंस और लोकल ऑटो रिक्शा से बात हो रही थी। लेकिन उससे पहले ही गांव की महिलाएं आकर शव को लेकर चले गई। CMHO ने आगे कहा कि  ये इतनी बड़ी बात नहीं है, इसको सोशल मीडिया पर तूल दिया जा रहा है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com