Skip to content
Home » बंद होने वाल है Facebook? Meta ने की 11,000 कर्मचारियों की छुट्टी!

बंद होने वाल है Facebook? Meta ने की 11,000 कर्मचारियों की छुट्टी!

(Facebook

ट्विटर (Twitter) के बाद अब फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा (Meta) अपने 11,000 कर्मचारियों को नौकरी (Job) से हटाने (laying off) जा रही है। मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) ने बुधवार को अपनी कंपनी के कर्मचारियों से माफ़ी मागंते हुए पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने दुख ज़ाहिर करते हुए कहा कि लगातार कमाई में कमी और कारोबार में संकट के चलते उन्हें यह फैसला लेने पर मजबूर होना पड़ा।

मार्क ज़करबर्ग ने कर्मचारियों से क्या कहा ?

11 हज़ार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी (Job) से जल्द निकाले (laying off) जाने के ऐलान के बाद कंपनी के सीईओ (CEO) ने पत्र लिखकर कहा-दुर्भाग्य से ऑनलाइन कॉमर्स में सब ठीक नहीं चल रहा है। आज मैं मेटा (Meta) के इतिहास में हमारे द्वारा किए गए कुछ सबसे कठिन बदलावों को साझा कर रहा हूं। व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन घटने के कारण हमारी इनकम में भारी कमी आई है। इन सभी की मैं ज़िम्मेदारी लेता हूं।”

11 हज़ार कर्मचारियों की नौकरी जानें का कारण

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, फेसबुक के 18 साल के कर्मचारियों की इतिहास में यह सबसे बड़ी छटनी (laying off) होगी। इसका मुख्य कारण 3.7 अरब डॉलर का नुकसान है। जो पिछली तिमाही कंपनी को उठाना पड़ा है।
  • मेटा स्टॉक ट्रेडिंग में लगातार गिरावट। 2016 के बाद से मेटा का स्टॉक सबसे निचले स्तर पर है। पिछले साल कंपनी की वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर की थी। लेकिन पिछले महीने कंपनी की वैल्यू 270 अरब डॉलर की रही।
  • मेटा ने एक दिन में ऐतिहासिक गिरावट का सामना किया। 3 फरवरी, 2022 को मेटा के मार्केट कैप में 230 अरब डॉलर की गिरावट आई है। कंपनी ने बताया कि पहली बार उसके डेली यूज़र नंबर में गिरावट आई, उस दिन मेटा का स्टॉक 26.4 परसेंट गिर गया।
  • इन सब संकट के बीच मेटा की रैंकिंग में भी भारी गिरावट देखी गई है। जानकार बता हैं कि कंपनी ने इस बुरे दौर में भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की भर्ती जारी रखी। साल 2022 में कंपनी ने 9 महीने के भीतर 15,344 को नौकरी पर रखा। जबकि साल 2020 और 2021 में 27,000 कर्मचारी रखे गए।

भारत के 50वें CJI  डी.वाई. चंद्रचूड़ कौन हैं ?

नेपाल में बार-बार क्यों आते हैं भूकंप ?

क्या है Elon Musk की Twitter Policy, ट्विटर अपने यूज़र्स का अकाउंट कब और कैसे करता है सस्पेंड ?

Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: