इमरान खान की सरकार गिरते ही कौन बनेगा पाकिस्तान का नया PM, जान लीजिए…

पाकिस्तान में समय सियासी भूचाल आया हुआ है। इमरान खान की सरकार गिरने की कगार पर पहुंच चुकी है। संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर 3 से 4 अप्रेल के बीच वोटिंग होना है। इसी सियासी उठापटक के बीच अब सवाल उठने लगे हैं कि अगर इमरान खान पीएम पद से इस्तीफा देते हैं तो देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा?

इस बीच पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के नेता और पूर्व राष्ट्रपति आसिर अली जरदारी के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी ने इस सस्पेंस से पर्दा उठाते हुए विपक्ष की ओर से पाकिस्तान के अगले पीएम के नाम की घोषणा कर दी है।

बिलावल भुट्टो ने बुधवार को कहा कि, इमरान खान सरकार ने नेशनल असेंबली में बहुमत खो दिया है और अब जल्द ही विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे।

वहीं बिलावल भुट्टो ने कहा कि, पीएम इमरान खान बहुमत खो चुके हैं इसलिए सदन में जल्द ही मतदान होना चाहिए। इमरान खान के सत्ता से हटने के बाद ही पारदर्शी चुनाव, लोकतंत्र बहाली और आर्थिक संकट को खत्म करने पर काम शुरू किया जा सकता है।

कौन हैं शहबाज शरीफ?

शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं। वे पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और फिलहाल नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता हैं। इसके अलावा शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष भी हैं।

नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ 3 बार पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 2018 में नवाज शरीफ को पद से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद शहबाज शरीफ को पाकिस्तान मुस्लिम ली-नवाज का अध्यक्ष बनाया गया।

बता दें कि पाकिस्तान में इमरान सरकार के खिलाफ विपक्षी दल अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए हैं। जिसे सदन में पेश किया जा चुका है और इस पर 3 से 4 अप्रेल को वोटिंग होने की उम्मीद है। सहयोगियों के साथ छोड़ने के बाद इमरान खान सरकार अल्पमत में आ चुकी है और अगर वोटिंग में इमरान खान की हार हुई तो उनका सत्ता से बेदखल होना तय है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com 

ALSO READ