वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन किन लोगों को नहीं लेना चाहिए?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने एक फैक्टशीट जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि किन लोगों को कोविड वैक्सीन नहीं लगवाना चाहिए, जानिए पूरी जानकारी

देश में 16 जनवरी से करो ना महामारी रोकथाम को लेकर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो चुका है। ऐसे में इस वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट को देखते हुए लोगों में काफी भय व चिंता बढ़ गई है। इसी दौरान भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने एक फैक्टशीट को जारी करते हुए बताया है कि कोविड-19 वैक्सीन किन लोगों को लगवाना चाहिए और किन लोगों को नहीं। इसकी जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है.

इन बातों का रखें ध्यान –


भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की तरफ से फैक्टशीट जारी कर बताया गया कि यदि आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी है, तो कोरोना वैक्सीन नहीं लगाना चाहिए। भारत बायोटेक के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को कोई बीमारी (disease) होने की वजह से उसकी इम्यूनिटी कमजोर (weak immunity) हो या वह कुछ ऐसी दवाइयों का सेवन कर रहे हो। जिससे कि उनकी इम्यूनिटी प्रभावित हो रही हो, तो ऐसे लोगों को भी कोवैक्सीन (Covaxin)  नहीं लगवाना चाहिए।

READ:  मध्य प्रदेश उपचुनाव: बीएसपी की इस रणनीति ने बढ़ा दी बीजेपी-कांग्रेस की टेंशन!

आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने यह कहा था, कि अगर कोई व्यक्ति इम्यूनोडेफिशियेंसी से पीड़ित है या इम्यूनिटी सप्रैशन (Immunity Suppression)  पर है यानी कि किसी अन्य ट्रीटमेंट (treatment) के लिए इम्यूनिटी कम कर रहे हैं। तो ऐसे में आप कोरोना के वैक्सीन ले सकते हैं मगर अब भारत बायोटेक द्वारा फैक्टशीट जारी होने के बाद इन लोगों को कोवैक्सीन ना लगवाने का सुझाव दिया गया है।

देश में फिलहाल अभी वैक्सीनेशन के लिए दो स्वदेशी वैक्सीन की मंजूरी दी गई है। जो कि एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ऑक्सफोर्ड कोविशील्ड (Covishield) है और दूसरी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) है। इन्हीं दो वैक्सीन को भारत में लगाया जा रहा है।

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर पहले फैक्टशीट जारी किया था। इसके बाद अब सीरम इंस्टीट्यूट (SII) ने भी बताया कि किन लोगों को कोविशील्ड की वैक्सीन लगवानी चाहिए और किन लोगों को इस वैक्सीन से परहेज करना चाहिए।

READ:  Hamid Ansari: पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने राष्ट्रवाद को बताया कोरोना से बड़ी बिमारी

आपको वैक्सीन लगवाना चाहिए या नहीं :

1) अगर आपको बुखार या जुकाम है, तो भी आपको वैक्सीन नहीं लगानी चाहिए।

2) अगर आपको खाने के किसी चीज ,किसी दवा या किसी और दूसरी वजह से कोई एलर्जी हुई है, तो आपको कोविशील्ड बिल्कुल नहीं लगवाना चाहिए।

3) अगर आप थैलसिमिया के पेशेंट हैं या आपको थी ब्लड की बीमारी है, तो आपको वैक्सीन का डोज बिल्कुल नहीं लेना चाहिए।

4) यदि कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या फिर बच्चा प्लान करने की तैयारी कर रही हैं, तो ऐसी महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं लगानी चाहिए।

5) जो महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग करा रही को उन्हें भी वैक्सीन की खुराक नहीं लेनी चाहिए।

6) अगर आपने कोविड को लेकर पहले से ही कोई टीका ले लिया है, तो आपको कोविशील्ड वैक्सीन को नहीं लगवानी चाहिए है।

READ:  सभी छात्र संगठन लें "भारत बंद" में हिस्सा: LPC, JNU

7) इसके अलावा अगर आपको पहली डोज के बाद किसी प्रकार की कोई एलर्जी हुई है तो भी आपको वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: