Skip to content
Home » कौन हैं श्रीलंका में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने वाले रानिल विक्रमसिंधे ?

कौन हैं श्रीलंका में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने वाले रानिल विक्रमसिंधे ?

रानिल विक्रमसिंधे

सियासी सकंट से गुज़र रहे पड़ोसी मुल्क श्रीलंका (sri lanka crisis) को बुधवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में रानिल विक्रमसिंधे ((Ranil Wickremesinghe) ने जीत हासिल की है। अपने सबसे भयानक आर्थिक सकंट से गुज़र रहे श्रीलंका (sri lanka economic crisis) में नागरिक सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

भारी विरोध के बीच देश छोड़कर भागे गोटबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद नए राष्ट्रपति के लिए यह चुनाव हुआ था। हालांकि कार्यवाहक राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे(Ranil Wickremesinghe) के चुनाव जीतने के बाद राजधानी कोलंबो में फिर से प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। लोग रानिल विक्रमसिंघे का भी विरोध कर रहे हैं।

आर्थिक संकट (sri lanka economic crisis) से गुज़र रहे श्रीलंका में सियासी उथल-पुथल भी नहीं खत्म होता दिख रहा है। श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने मई में इस्‍तीफा दे दिया था तो विक्रमसिंघे को देश का पीएम चुना गया था।

फिर भारी विरोध के बीच गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया तो रानिल विक्रमसिंधे को कार्यवाहक राष्‍ट्रपति चुना गया। रानिल विक्रमसिंधे पहले दो बार राष्‍ट्रपति का चुनाव हार चुके हैं और अब वो देश के राष्‍ट्रपति बने हैं। श्रीलंका के संविधान के मुताबिक नया राष्‍ट्रपति अब पूर्व राष्‍ट्रपति का कार्यकाल पूरा करेगा।

कौन हैं श्रीलंका के राष्ट्रपति चुन गए रानिल विक्रमसिंधे

श्रीलंका में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने वाले रानिल विक्रमसिंघे एक बेहद प्रभावी सिंहली परिवार में जन्‍में थे। शुरूआत में वह पेशे से एक वकील रहे हैं। राजनीति में काफी छाप छोड़ी ।

  • 5 अक्‍टूबर 1977 को विक्रमसिंघे को फुल कैबिनेट पद मिल गया और वो युवा मामलों के मंत्री बने। सिर्फ 28 साल की उम्र में उन्‍हें उप-विदेश मंत्री का पद दिया गया था।
  • साल 1993 में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति रानासिंघे प्रेमदासा को एक आत्‍मघाती हमले में लिट्टे आतंकियों ने मार दिया था।
  • साल 1993 में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति रानासिंघे प्रेमदासा को एक आत्‍मघाती हमले में लिट्टे आतंकियों ने मार दिया था।
  • रानासिंघे प्रेमदासा की मौत के बाद प्रधानमंत्री डीबी विजीतुंगा को कार्यवाहक राष्‍ट्रपति बनाया गया। 7 मई 1993 को विक्रमसिंघे को पहली बार देश का प्रधानमंत्री नि युक्‍त किया गया था।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterKoo AppInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: