Home » कौन है Oxygen Man, Coronavirus से जूझ रहे लोगों की कैसे बचा रहा जान?

कौन है Oxygen Man, Coronavirus से जूझ रहे लोगों की कैसे बचा रहा जान?

Who is Oxygen Man Asim Hussain
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Who is Oxygen Man Asim Hussain: कोरोना वायरस की दूसरी लहर सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। कोरोना वायरस के मामलों में अचानक आई तेजी के बाद पीड़ितों को न तो अस्पताल में बेड मिल पा रहा है न ही ऑक्सीजन। देश भर में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। बढ़ते मामलों ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल दी है। वहीं एक ओर जहां ऑक्सीजन की भारी किल्लत है तो वहीं दूसरी देश की राजधानी दिल्ली के असीम हुसैन (Who is Oxygen Man0 Asim Hussain) नाउम्मीदी के इस दौर में एक उम्मीद बनकर उभरे हैं। हालांकि इनका असीम हुसैन हैं लेकिन लोग इन्हें अब ‘ऑक्सीजन मैन’ के नाम से जानते हैं। इस स्टोरी में हम आपको असीम के ऑक्सीजन मैन बनने की दिलचस्प कहानी बता रहे हैं।

कौन है ‘ऑक्सीजन मैन’ असीम हुसैन (Who is Oxygen Man Asim Hussain)-
ऑक्सीजन मैन असीम हुसैन दिल्ली के दरियागंज इलाके में रहते हैं। ‘बी ह्यूमन’ नाम से एक एनजीओ चलाते हैं। इस मुश्किल दौर में जहां ऑक्सीजन की लूट मची है और भारी किल्लत है ऐसे वक्त में असीम और उनकी 150 लोगों की टीम मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन मुहैया करवा रहे हैं। जिस तेजी से असीम लोगों के लिए ऑक्सीजन अवेलब करवा रहे हैं उसे देखते हुए लोगों ने उनका नाम ‘ऑक्सीजन मैन’ रख दिया है। उनका अपना ‘ऑक्सीजन बैंक’ है। इसमें फिलहाल 40 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं।

READ:  Madhya Pradesh: फर्जी अस्पताल के नाम से सीरम इंस्टीट्यूट को 10 हजार वैक्सीन का आर्डर!

Coronavirus, when oxygen support needed: कोरोना वायरस होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत कब होती है?

उन्होंने मार्च 2020 से लगभग 550 लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिए हैं। और अप्रैल, 2021 में अब तक 150 से ज्यादा लोगों की मदद की है। रमज़ान के इस महीने में रोजा रखने के बावजूद, वह अपना सारा समय लोगों की सेवा में लगा रहे हैं। उनके इसी सेवाभाव चलते उनका फोन लगभग हर समय बजता रहता है क्योंकि हर शख्स उन्हें ऑक्सीजन के लिए फोन कर रहा है लेकिन अब मांग ज़्यादा बढ़ने और आपूर्ति सीमित होने से वे फिलहाल सबकी मदद नही कर पा रहें हैं।

सिलेंडर की डिलीवरी व उपयोग-
जब भी असीम सिलेंडर भेजते हैं, तो वह सुनिश्चित करते हैं कि वो सिलेंडर ठीक से साफ और सैनिटाइज किया गया हो। ऑक्सीजन सिलेंडर का इस्तेमाल करने के बारे में ज़रूरी निर्देश भी देते हैं और लोगों को समझाते है की किस प्रकार सही उपयोग किया जा सकता है। उनकी इस जबरदस्त सेवा-भाव के चलते लोग अब उन्हें ‘ऑक्सीजन मैन” कहकर बुलाने लगे हैं।

READ:  Haryana man who cremated more than 300 covid-19 victims, died from Covid

Health tips for Coronavirus: पालक के ये पांच फायदे, जो इसे ‘सुपर पॉवर फूड’ बनाते हैं

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।