नवदीप कौर

कौन हैं नवदीप कौर, जिनकी रिहाई के लिए मीना हैरिस ने आवाज़ उठाई है

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नवदीप को सिंघु बॉर्डर प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था. वे 20 से भी ज्यादा दिनों से जेल में बंद हैं। पंजाब  राज्य अनुसूचित आयोग ने राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव से श्रम अधिकार कार्यकर्ता नवदीप कौर (Navdeep Kaur) से जुड़े मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में कौर को सोनीपत की अदालत ने जमानत देने से इनकार कर दिया था। वह हरियाणा के करनाल जेल में बंद हैं।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस ने जेल में बंद श्रम अधिकार कार्यकर्ता नवदीप कौर के लिए आवाज उठाई है।

मीना ने ट्विटर पर लिखा,

यह देखना बेहद अजीब है कि एक कट्टरपंथी भीड़ आपकी फोटोग्राफ जला रही है। सोचिए अगर हम भारत में रह रहे होते, तो यह लोग क्या करते। मैं बताती हूं- 23 साल की श्रम अधिकार कार्यकर्ता नवदीप कौर को गिरफ्तार किया गया, उन्हें पुलिस कस्टडी में उत्पीड़ित किया गया और उनपर यौन हमले किए गए। उन्हें बिना बेल दिए 20 दिन से ज्यादा वक्त से हिरासत में रखा गया है।

READ:  PM Modi to visit Ayodhya for ‘Bhoomi Poojan’ on Aug 5

कौन हैं नवदीप कौर ?

नवदीप कौर (23) कार्यकर्ता मजदूर अधिकार संगठन की सदस्य हैं और उन पर हत्या के प्रयास और उगाही के आरोप हैं। उन्हें हरियाणा के सोनीपत में अन्य के साथ मिलकर एक औद्योगिक इकाई का कथित रूपसे घेराव करने को लेकर 12 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था।

नवदीप की बड़ी बहन राजवीर बताती हैं कि नवदीप कौर राजनीतिक रूप से सक्रिय महिलाओं के परिवार से आती हैं। हमारी जाति की स्थिति और हमारे आर्थिक अभाव ने हमें बचपन से सिखाया कि हमें अपने अधिकारों के लिए कैसे लड़ना है। नवदीप अलग नहीं हैं, वह एक फाइटर हैं।  राजवीर दिल्ली यूनिवर्सिटी से PhD कर रही हैं और वह भी एक्टिविज्म से जुड़ी रहती हैं।

READ:  IAS Tina Dabi और IAS Athar Khan होंगे अलग, तलाक की अर्जी में कही ये बात

मोदी सरकार के 5 बड़े घोटाले, जिनके सबूत मिटाने पर जुटी है सरकार

दलित श्रम अधिकार एक्टिविस्ट और मजदूर अधिकार संगठन (MAS) की सदस्य, 24 वर्षीय नवदीप 20 दिनों से ज्यादा वक्त से जेल में हैं। उनका संगठन उन वर्कर यूनियनों में शामिल है, जो केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के साथ प्रदर्शन का हिस्सा हैं। नवदीप को 12 जनवरी को सिंघु बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया था और 2 फरवरी को उनकी जमानत खारिज हो गई।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: