Home » कौन हैं मलयेशिया के नए पीएम मोहिउद्दीन यासीन ?

कौन हैं मलयेशिया के नए पीएम मोहिउद्दीन यासीन ?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

महातिर मोहम्मद के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा देने के बाद मलेशिया के सुल्तान ने पूर्व गृह मंत्री मोहिउद्दीन यासीन को देश का नया प्रधानमंत्री बनाए जाने की घोषणा कर दी है । मलयेशिया में महीनों से जारी सियासी उठापठक पर उस समय विराम लग गया जब सुल्तान ने पूर्व गृह मंत्री मोहिउद्दीन यासीन को देश का नया प्रधानमंत्री बनाए जाने की घोषणा की। बता दें कि महातिर मोहम्मद के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से ही मलयेशिया में राजनैतिक गतिरोध जारी था। 72 वर्षीय मोहिउद्दीन रविवार को नेशनल पैलेस में शपथ लेंगे ।

कौन हैं नए प्रधानमंत्री मोहिउद्दीन यासीन ?

दिग्गज राजनीतिज्ञ के रूप में पहचाने जाने वाले मोहिउद्दीन का राजनीतिक अनुभव 50 साल से अधिक का है। वो सात बार कैबिनेट मंत्री के पद पर रह चुके हैं । मलयेशिया के जोहोर प्रांत के मुआर में पले-बढ़े मोहिउद्दीन ने मलय विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और मलय स्टडीज में पढ़ाई की है। मलेशियाई लोगों में उनकी छवि एक सिद्धांतवादी राजनेता की है। आठ बार के सांसद मोहिउद्दीन ने विभिन्न सरकारों में कई प्रमुख मंत्रालयों को संभाला है। हालांकि भ्रष्टाचार के खिलाफ मुखर होने के कारण उन्हें 2016 में यूएमएनओ से निष्कासित कर दिया गया।

भारत का लगातार विरोध करना पड़ा भारी

महातिर मोहम्मद दुनिया के सबसे उम्रदराज़ प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ पाकिस्तान के बहुत क़रीबी थे। महातिर ने भारत के नागरिकता संशोधन क़ानून की ख़ासी आलोचना भी की थी। उन्होंने कुआलालंपुर समिट में नागरिकता संशोधन क़ानून की ज़रूरत पर सवाल उठाते हुए कहा था कि जब भारत में सब लोग 70 साल से साथ रहते आए हैं, तो इस क़ानून की आवश्यकता ही क्या थी। बता दें कि महातिर मोहम्मद 1981 से 2003 तक मलयेशिया के प्रधानमंत्री रह चुके हैं और 2018 में वो एक बार फिर से प्रधानमंत्री चुने गए थे। महातिर के सत्ता में रहने के दौरान भारत से तनाव लगातार बना हुआ था।

READ:  बवाल हो गया! Whatsapp और Instagram ठप्प हो गया

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।