Skip to content
Home » कौन हैं पत्रकार रूपेश सिंह जिनको झारखंड पुलिस ने किया गिरफ्तार ?

कौन हैं पत्रकार रूपेश सिंह जिनको झारखंड पुलिस ने किया गिरफ्तार ?

Journalist Rupesh Kumar Singh

Journalist Rupesh Kumar Singh : रूपेश कुमार सिंह एक स्वतंत्र पत्रकार हैं। वो कई गंभीर मुद्दों पर लिखते रहे हैं। झारखंड पुलिस ( Jharkhand police) ने रूपेश कुमार सिंह (Journalist Rupesh Kumar Singh) को नक्सली प्रशांत बोस उर्फ किशन की आर्थिक मदद करने के मामले में गिरफ्तार किया है। उनकी गिरफ्तारी 2021 को सरायकेला ज़िले के कांड्रा थाने में दर्ज एक पुराने मामले में हुई है। जानकारी के मुताबिक पत्रकार रूपेश पर पुलिस ने बेहद गंभीर घाराओं में मामला दर्ज किया है। उनपर UAPA लगा दी गई है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, पत्रकार रूपेश सिंह के खिलाफ पुलिस को पुलिस के हाथ ऐसे सबूत लगे हैं, जिनसे रूपेश सिंह के नक्सली गतिविधियों में शामिल होने और उनकी आर्थिक मदद करने का पता चलता है। पुलिस का आरोप है कि रूपेश सिंह माओवादियों के लिए चंदा जमा करते थे। गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने रूपेश को कहां रखा गया है, इसकी भी पुख्ता जानकारी नहीं है।

झारखंड पुलिस का क्या कहना ?

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक, रूपेश सिंह एक स्वतंत्र पत्रकार हैं। वो झारखंड के रामगढ़ में पत्रकारिता करते हैं। 2021 के मामले में उनकी गिरफ्तारी के बाद झारखंड पुलिस के प्रवक्ता अमोल वी होमकर कहा,

‘पुलिस ने पत्रकार रूपेश सिंह को उनके घर से पकड़ा है जो रामगढ़ जिले में है। उन्हें माओवादी नेता प्रशांत बोस के खिलाफ दर्ज एक मामले में सीपीआई (माओवादी) से जुड़े नेताओं के साथ संबंधों के चलते अरेस्ट किया गया है। उनके खिलाफ कोई नई FIR दर्ज नहीं की गई है।’

Journalist Rupesh Kumar Singh : पुलिस ने पत्रकार रूपेश सिंह से क्या ज़ब्त किया

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पुलिस ने जानकारी देते दी है कि उन्होंने पत्रकार रूपेश कुमार सिंह (Journalist Rupesh Kumar Singh) के घर से दो लैपटॉप, दो मोबाइल फोन, एक बेडशीट, उनकी पत्नी ईप्सा शताक्षी के नाम पर रजिस्टर्ड कार की रिटेल इनवायस, एक बाइक के कागजात, एक पुरानी कॉपी और एक नोटबुक ज़ब्त की है। कार को भी ज़ब्त कर लिया गया है। इसके साथ ही  पुलिस ने वह आइफोन भी ज़ब्त किया है।

Journalist Rupesh Kumar Singh : कौन हैं पत्रकार रूपेश कुमार सिंह

Journalist Rupesh Kumar Singh ; रुपेश कुमार सिंह स्वतंत्र रूप से लिखते और पत्रकारिता करते हैं। वे मूलतः बिहार के रहने वाले हैं लेकिन उनका परिवार पिछले कई सालों से झारखंड में रहता है रूपेश सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर भी पहचाने जाते हैं। वो अपना यू-ट्यूब चैनल भी हैं। वो कई गंभीर मुद्दों को राज्य के मुख्यमंत्री और उच्चाधिकारियों आदि को भी टैग कर मुद्दे उठाते रहे हैं। वे कई मीडिया संस्थानों के लिए लिखते रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर मुखर्ता से लिखते हैं।  

रूपेश की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर उनकी गिरफ्तारी का विरोध हो रहा है। उन्हें बिना शर्त रिहा करने की मांग भी की जा रही है। रूपेश पर यूएपीए को हटाने जैसे मुद्दों पर मुखर रहे हैं।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterKoo AppInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

Read More

%d bloggers like this: