Home » जानिए देश के किन राज्यों में लगा है लॉकडाउन ?

जानिए देश के किन राज्यों में लगा है लॉकडाउन ?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Coronavirus lockdown news : कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है, ऐसे में इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है। विशेषज्ञों की माने तो, देश व्यापी लॉकडाउन ना होने की वजह से ही कोरोना की दूसरी लहर ने इतना घातक रूप ले लिया। फ़िलहाल, राज्यों ने भी सम्पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया है पर लॉकडाउन जैसे नियमों को लागू कर दिया है ताकि गैर – ज़रूरी गतिविधियों पर रोक लग सके।

शनिवार को भारत में 4,01,078 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये, तो वही 4,187 लोगों की मृत्यु भी दर्ज की गयीं (आकड़ें सरकारी है – स्वस्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किया गए) । कोरोना के कारण देश में अब तक 238,270 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। ऐसे में केंद्र ने भी रोकथाम का फैसला राज्य सरकार और स्थानीय प्रशाशन के ऊपर छोड़ दिया है।

राज्य जिनमे लॉकडाउन या सख्त नियमों को लगाया जा चुका है : Which states have implemented lockdown or lockdown like rules ?

तमिल नाडू :
नव – निर्वाचित ‘एम.के.स्टालिन’ की सरकार ने शनिवार को 10 मई से 24 मई तक राज्य में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया। शुक्रवार ( 7 मई ) को राज्य में एकल – दिवस में सर्वाधिक 26000 संक्रमण के मामले आये। मुख्यमंत्री स्टालिन के मुताबिक ये फैसला शनिवार को हुई समीक्षा बैठक में अपरिहार्य कारणों (unavoidable reasons) की वजह से लिया गया जिसमे की जिला कलेक्टर और चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल थे।

https://groundreport.in/coronavirus-covid1-9-cure-coronaviurs-at-home-20909/

कर्नाटक :
राज्य में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए, मुख्यंत्री येदियुरप्पा ने 10 मई से 24 मई तक का सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री ने बयान जारी कर ये भी बताया की इस बीच लोगो की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी पर सुबह 6 से 10 बजे के बीच में 4 घंटों तक ज़रूरी सामन की खरीदारी के लिए बाहर जा सकेंगे। पहले राज्य को 12 मई तक बंद किया गया था पर लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से इस अवधि को और बढ़ा दिया गया।

केरल :
देश के तीसरे सबसे प्रभावित राज्य ( 3. 75 लाख से भी ज़्यादा एक्टिव केस ) को 8 मई से 16 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन में रखने का फैसला राज्य सरकार ने लिया है। इस हफ्ते बुधवार को 41000 से भी ज़्यादा केस सामने आये थे जिसकी वजह से सरकार को ये फैसला लेना पड़ा। मौजूदा पाजिटिविटी दर 26. 74 फीसदी रिकॉर्ड की गयी थी। हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री विजयन ने प्रधानमंत्री मोदी से 1000 मिलियन टन ऑक्सीजन की मांग भी की है।

READ:  India's first Covid-19 patient tests positive for coronavirus again

दिल्ली :
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली में 17 मई तक लॉकडाउन लगाने का आदेश जारी किया है। दिल्ली 19 अप्रैल से लॉकडाउन में है, एक एक हफ्ते करके दो बार पहले भी लॉकडाउन बढ़ाया जा चुका है। नए लॉकडाउन में और भी कड़े नियमो को लाया गया है जैसे की मेट्रो सेवा को पूर्णता बंद करना। दिल्ली में पिछले 24 घंटो में 17,364 नए केस आये है और 332 लोगों की मृत्यु भी हुई है। मुख्यमंत्री ने ये भी जानकारी दी की टीकाकरण की प्रकिरिया को और तेज़ कर दिया गया है।

महाराष्ट्र :
लॉकडाउन जैसे नियमों के साथ कर्फ्यू 5 अप्रैल को लगा दिया गया था, 28 अप्रैल को हुई राज्य सरकार की बैठक में इसे 15 मई तक बढ़ा दिया गया था। शुरुआत में तेज़ी दिखने के बाद राज्य में अब कोरोना की रफ़्तार कम हो गयी है। शुक्रवार को राज्य में 8000 से अधिक मामले सामने आये। फ़िलहाल, 6,28,213 एक्टिव केस राज्य में है।

उत्तर प्रदेश :
लॉकडाउन जैसे नियमों के साथ राज्य में कर्फ्यू 17 मई की सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बीच सभी ज़रूरी सेवायें चालू रहेंगी, हालाकीं एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए पास की ज़रूरत पड़ेगी। राज्य में पिछले महीने की 30 तारीक से इन नियमो को लगाया गया था। पिछले 24 घंटों में 26000 से भी अधिक केस सामने आये है और 298 लोगों की मृत्यु हुई है। राज्य में फ़िलहाल टोटल एक्टिव केस 2,45,736 हैं।

https://groundreport.in/why-hansraj-meena-is-trending-on-twitter/

बिहार :
बिहार सरकार ने कैबिनेट मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 4 मई को बैठक कर 15 मई तक राज्य में तालाबंदी का फैसला किया था। इससे पहले, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 मई तक रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक का सिर्फ नाईट कर्फ्यू लगाया था। पिछले 24 घंटों में 13000 से भी अधिक नए केस और 3000 से अधिक मौत के मामले सामने आये है।

READ:  Death toll due to Covid in India may be up to 49 lakhs: Study

आंध्र प्रदेश :
आंध्र प्रदेश सरकार ने 18 मई तक राज्यव्यापी कर्फ्यू की घोषणा की है। प्रमुख सचिव अनिल कुमार सिंघल द्वारा हस्ताक्षरित आदेश के अनुसार, कर्फ्यू दोपहर 12 बजे से सुबह 6 बजे तक होगा। पिछले 24 घंटों में राज्य में 20000 से भी अधिक कोरोना के मामले आये है।

मध्य प्रदेश :
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य भर में 15 मई तक एक सख्त ‘जनता कर्फ्यू’ लगाया जाएगा। सप्ताहांत में पहले से ही बंद रहने के कारण 17 मई को सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि गरीबो और ज़रूरतमंदो के लिए कोविड का इलाज आयुष्मान भारत स्कीम के तहत मुफ्त में होगा। राज्य में शुक्रवार को 5,939 नए कोरोना के मामले आये थे और 24 लोगों की मृत्यु हुई थी।

पंजाब :
पंजाब ने एक सप्ताहांत (weekend) लॉकडाउन और एक रात कर्फ्यू के अलावा व्यापक कोविड -19 नियमों को लगाया है, जो 15 मई तक लागू रहेगा। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की बात से इनकार कर दिया, और कहा की वर्तमान में प्रतिबंध कई अन्य राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति से अधिक कठोर है। पंजाब में शुक्रवार को 9100 से अधिक नए कोरोना के केस आये थे।

ओडिशा :
ओडिशा सरकार ने 5 मई से राज्य में 14 दिनों का पूर्ण तालाबंदी लागू किया है। पिछले 24 घंटों में 11807 नए कोविड केस सामने आये है और 21 लोगों की मृत्यु हुई है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।