vaccine-in-first-phase

कौन से छह देशों को भारत से कोविड टीके मिले ?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भारत ने घोषणा किया है कि वह सहायता अनुदान के तहत 6 देशों को कोविड-19 के टीके की आपूर्ति करेगा। जो कि भूटान मालदीव बांग्लादेश नेपाल म्यांमा और सेशेल्स है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ट्वीट किया कि भारत वैश्विक समुदाय की स्वास्थ्य सेवा जरूरतों को पूरा करने के लिए भरोसेमंद सहयोगी बनकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा है और बुधवार से टीको की आपूर्ति शुरू होगी तथा आने वाले दिनों में और काफी कुछ होगा। इसका सीधा मतलब यह है कि भारत देश दुनिया के सबसे बड़े दवा उत्पादक देशों में शामिल है और ऐसे में कोरोना वायरस के टीके को खरीदने के लिए कई देशों ने भारत से संपर्क किया है। भारत ने घोषणा किया कि वह सहायता अनुदान के अधीन भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमा और सेशेल्स को कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति करेगा।

READ:  हाथरस : बेटी से छेड़छाड़ का पिता ने किया विरोध, बदमाशों ने उतारा मौत के घाट... देखें वीडियो

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत सहयोगी देशों को कोविड-19 के वैक्सीन की आपूर्ति के लिए आगामी हफ्तों व महीनों में चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करेगा।

मंत्रालय के मुताबिक भारत ने टीके की आपूर्ति के संबंध में श्रीलंका,अफगानिस्तान और मारिशस से टीके की आपूर्ति के लिये भी जरूरी नियामक मंजूरी की पुष्टि के लिए प्रतीक्षा कर रहा है। इसमें कहा गया है कि भारत को महत्वपूर्ण सहयोगी देशों और पड़ोसियों से भारत निर्मित टीके की आपूर्ति के लिये कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ इन अनुरोधों की प्रतिक्रिया और कोविड महामारी के खिलाफ मानवता की लड़ाई में सभी की मदद और भारत के टीके के उत्पादन एवं आपूर्ति की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए 20 जनवरी से भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमा, सेशेल्स को आपूर्ति शुरू की जायेगी।

READ:  मध्य प्रदेश उपचुनाव: कमलनाथ-दिग्विजय को घेरने के लिए ये है बीजेपी का 'मास्टर प्लान'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत ने मानवता के लिये टीका देने की प्रतिबद्धता पूरी की है। हमारे पड़ोसी देशों को 20 जनवरी से टीके की आपूर्ति शुरू हो जायेगी। कोविड की चुनौतियों से निपटने के लिये फार्मेसी की आपूर्ति होगी।

%d bloggers like this: