Home » WhatsApp Alert: आपके हर मैसेज पर सरकार की नजर, रेड टिक होने पर होगा एक्शन!

WhatsApp Alert: आपके हर मैसेज पर सरकार की नजर, रेड टिक होने पर होगा एक्शन!

social media whatsapp
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

WhatsApp New Rules: दुनिया में लोगों के बीच एक दूसरे से बातचीत करने का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (Social Media Platform WhatsApp) है। जिसकी मदद से लोग अपने रिश्तेदारों (Relatives) ,परिवार(Family) और फ्रेंड्स(Friends) से बातचीत कर एक दूसरे से दूर रह कर भी जुड़े रहते हैं। यह पूरी तरह से एक सुरक्षित App है। वहीं दूसरी ओर एक WhatsApp Message इन दिनों काफी वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि यूजर्स के WhatsApp पर अब सरकार का नियंत्रण (WhatsApp New Rules) होगा। आइए जानते है क्या है पूरा सच।

WhatsApp New Rules: सरकार कैसे करेगी नियंत्रण

Whatsapp Message को लेकर फैल रही अफवाह जिसमें यह लिखा है – “दो ब्लू टिक और एक रेड टिक का मतलब है कि सरकार कार्रवाई कर सकती है, जबकि तीन रेड टिक का मतलब होगा कि सरकार ने आपके खिलाफ अदालती कार्यवाही शुरू कर दी है।”जहां एक ओर Whatsapp अपने Terms and Privacy बदलने की बात कर रहा है। वहीं ऐसे में ये अफवाह फैलने के बाद से कुछ लोगों ने इस पर भरोसा करना भी शुरू कर दिया है।

Social Media Platforms: भारत में बंद हो जाएंगे फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम? क्या है नया डिजिटल एथिक कोड?

Whatsapp की नई नीतियों (Terms एंड Policy) को लेकर सरकार और Whatsapp के बीच कानूनी लड़ाई

READ:  Toolkit issue: Worried about staff safety in India says Twitter

भारत सरकार के नए आईटी नियम प्रभाव में आ गए हैं। जिसके बाद से सरकार और व्हाट्सएप के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है। ऐसे मेंलोगों के बीच ऐसा Message Viral होना चर्चा का विषय बना हुआ है। हम आपको बता दें कि यह Message पूरी तरह से Fake है। सरकार के पास किसी भी प्रकार का Whatsapp users पर कोई नियंत्रण नहीं है। वहीं Whatsapp ने भी अपने system में कोई भी बदलाव नहीं किया है।

Whatsaap Message में क्या है लिखा

एक फेक Whatsapp Message को कई Whatsapp Group में भेजा गया है। यह कहा जा रहा है कि मैसेज और कॉल के लिए Whatsapp नए संचार नियम ला रहा है जो Devices को सरकार से जोड़ देगा। मैसेज में यह भी कहा किया गया है कि नया सिस्टम कानून प्रवर्तन अधिकारियों (law enforcement authorities) को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुमति देगी जो सरकार की आलोचना करने वाला मैसेज या वीडियो पोस्ट करेंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि Whatsaap Personal Chat के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल करता है, इसलिए व्हाट्सएप समेत कोई भी आपकी बातचीत को नहीं पढ़ सकता है – सरकार भी नहीं। ऐसे में किसी को भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

Social Media OTT rules: Netflix, Amazon के लिए भी कड़े होंगे नियम

सरकार द्वारा जारी किया गया नया आईटी नियम

READ:  Coronavirus and Lungs Exercise: कोरोना से रिकवरी के बाद कैसे करें लंग्स (Lungs) को मजबूत

सरकार ने भारत के बड़े Social Media Platform पर जारी होने वाली Content के प्रति कंपनियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय करने को नए आईटी नियम जारी किए हैं। जिसमें यह कहा गया है की यदि कोई भी गलत ,अश्लील और आपत्तिजनक पोस्ट डालता है तो उसे 36 घंटे के अंदर ही उसे हटाना होगा। “सोशल मीडिया कंपनियों के लिए हर मैसेज के स्रोत का पता लगाना अनिवार्य रहेगा।कंपनियों को देश में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करना पड़ेगा।” ऐसे में किसी भी Whatsapp User द्वारा Whatsapp का गलत उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.