WhatsApp वॉट्सऐप

WhatsApp लाया ये नया सिक्यॉरिटी फीचर, ऐसे कर सकते हैं आप इस्तेमाल

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

वॉट्सऐप यूजर्स को अब वेब या डेस्कटॉप पर अपना अकाउंट लिंक करने से पहले अकाउंट वेरिफाई करना होगा। नए वॉट्सऐप फीचर को आने वाले हफ्तों में यूजर्स के लिए ग्लोबली रोल आउट किया जाएगा। WhatsApp अपने डेस्कटॉप और वेब ऐप्स में सिक्यॉरिटी के लिए नए फीचर जोड़ रहा।

आईफोन यूजर्स को अपने अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए फेस आईडी का इस्तेमाल करना होगा। जब भी यूजर्स नए लैपटॉप या पीसी पर अपना वॉट्सऐप अकाउंट लिंक करेंगे तो यह सिक्यॉरिटी वेरिफिकेशन पॉप अप आएगा। इसके साथ ही फोन से QR कोड स्कैन करने से पहले भी यह प्रोसेस दिखेगा। ऐंड्रॉयड पर वॉट्सऐप यूजर्स वॉट्सऐप वेब या डेस्कटॉप को ऑथेंटिकेट करने के लिए फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

READ:  गरीबों को जून नहीं सितंबर तक मुफ्त अनाज दे मोदी सरकार : सोनिया गांधी

वॉट्सऐप अपने मोबाइल ऐप्स पर भी वॉट्सऐप वेब के लिए यूजर इंटरफेस को अपडेट कर रहा है। नए UI में अब + आइकन की जगह ‘link a device’ लिखा हुआ दिखता है। हालांकि, इसमें बड़ा बदलाव नहीं हुआ है क्योंकि यूजर्स अभी भी यह देख सकते हैं कि उनका वॉट्सऐप अकाउंट किन डिवाइसेज़ से कनेक्टेड है और वे इन्हें अनलिंक भी कर सकते हैं। नया वॉट्सऐप वेब यूआई इसी महीने बीटा यूजर्स को दिखना शुरू हो गया था।

वॉट्सऐप ने एक रिलीज जारी कर नए फीचर का ऐलान किया। और यूजर्स को भरोसा दिलाया कि बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन सुरक्षित है। वॉट्सऐप ने कहा, ‘आपकी डिवाइस पर फेस और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन प्रिवेसी को सुरक्षित रखती हैं, वॉट्सऐप आपके डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम में स्टोर बायोमीट्रिक इन्फर्मेशन को ऐक्सिस नहीं कर सकता।’

READ:  भारतीय रेलवे ने फिर शुरू की ये 80 ट्रेनें, यात्रा से पहले यहां पढ़िये सारे नियम

नई पॉलिसी में फेसबुक के साथ यूजर डेटा शेयर करने की बात कही गई है। हालांकि, वॉट्सऐप ने अब नई पॉलिसी को लागू करने की तारीख को फरवरी से बढ़ाकर जुलाई कर दिया है। लेकिन यूजर्स लगातार Signal और Telegram जैसे ऐप्स पर स्विच कर रहे हैं। बता दें कि फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप को अपनी अपडेटेड प्रिवेसी पॉलिसी की वजह से आलोचना झेलनी पड़ रही है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: