Skip to content
Home » भारत में एक पूर्व राष्ट्रपति को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं ?

भारत में एक पूर्व राष्ट्रपति को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं ?

पूर्व राष्ट्रपति

द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति बन गई हैं। रामनाथ कोविंद अब देश के पूर्व राष्ट्रपति हो गए। उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें एक भव्य विदाई समारोह दिया। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति थे। अब वह लुटियन दिल्ली के बंगले में शिफ्ट हो गए हैं।

कोविंद उस बंगले अब आजीवन रहेंगे। अब एक सवाल जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। राष्ट्रपति का कार्यकाल पूरा होने के बाद उसे क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं ?  आइये इस सवाल का जवाब आपको बताते हैं।

देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लुटियन दिल्ली बंगले पर चले गए हैं। कोविंद उस बंगले में अजीवन रह सकेंगे। वर्तमान निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक रामनाथ कोविंद टाइप-8 बंगले में रहने के हक़दार हैं। सरकार ने उन्हें 12-जनपथ का बंगला आवंटित किया गया है।

कोविंद को जो बंगला आवंटित किया गया है। उस बंगले में पहले लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान रहा करते थे। उनके निधन के बाद सरकार ने यह बंगला उनके बेटे चिराग़ पासवान से खाली कराया था।

पूर्व राष्ट्रपति कोविंद को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?

  • रामनाथ कोविंद को 2.5 लाख रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में मिलेंगे। कोविंद को एक निजी सहायक, एक अपर निजी सचिव, एक निजी सचिव, दो चपरासी और कार्यालय ख़र्च के हर साल एक लाख रुपये तक मिलेंगे।
  • भारत में राष्ट्रपति का वेतन और पेंशन अधिनियम, 1951 के अनुसार राष्ट्रपति को हर महीने पांच लाख रुपये दिए जाते हैं। वो पूरे देश में कहीं भी एक व्यक्ति के साथ हवाई, रेल या स्टीमर फ्री यात्रा कर सकते हैं। इसके साथ ही उनको मुफ्त इलाज की भी सुविधा दी जाती है।
  • राष्ट्रपति को आजीवन दो टेलीफोन (जिनमें से एक इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए), राष्ट्रीय रोमिंग सुविधा वाला एक मोबाइल फोन और एक कार, या कार लेने के लिए भत्ता के मिलता है।
  • यदि किसी पूर्व राष्ट्रपति की मौत हो जाती है या वो इस्तीफा देते हैं अथवा कार्यकाल की समय सीमा पूरी हो जाती है तो राष्ट्रपति के जीवनसाथी को शेष जीवन के लिये उस पेंशन के, जो सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को मिलती है, 50 प्रतिशत की दर से पारिवारिक पेंशन दी जाएगी।
  • इसके साथ ही राष्ट्रपति के जीवनसाथी भी अपने शेष जीवन के लिए एक घर, चिकित्सा देखभाल और उपचार फ्री दिया जाएगा। निजी सचिव और एक चपरासी के साथ सचि और प्रति वर्ष 20,000 रुपये तक का कार्यालय ख़र्च भी दिया जाएगा।
  • एक मुफ्त टेलीफोन और एक कार, या अपने शेष जीवन के लिए इस तरह के कार भत्ता मिलेगा। साथ ही एक साथी या एक रिश्तेदार के साथ देश में कहीं भी हवाई, रेल, स्टीमर यात्रा की अनुमति होगा।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterKoo AppInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: