7 सितंबर से मेट्रो हो जाएगी शुरु, एक बार नियमों पर डालें नज़र

Metro Starting from 7 september what are the rules
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अनलॉक 4 के तहत गृह मंत्रालाय ने सभी राज्यों में मेट्रो परिचालन फिर से शुरु करने की अनुमति दे दी है। अब लोगों को यात्रा करने में आसानी हो जाएगी और मार्च से बंद पड़ी मेट्रो दोबारा पटरी पर लौट आएगी। अनलॉक के पिछले 3 चरणों में सभी व्यवसायिक गतिविधियां दोबारा शुरु हो चुकी हैं। प्रवासी मज़दूर भी दोबारा अपने काम पर लौटने लगे हैं। ऐसे में लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए कैब और ऑटो का सहारा लेना पड़ रहा था। मेट्रो के शुरु हो जाने से इन सभी लोगों को आसानी हो जाएगी।

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। कई राज्य जहां पिछले कुछ हफ्तों में सुधार हुआ था वहां दोबारा कोरोना के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। लेकिन सरकार अब दोबारा लॉकडाउन नहीं लगाना चाहती क्योंकि यह अब तक पूरी तरह असफल साबित हुए हैं। सरकार इस बात को भले ही न माने लेकिन लॉकडाउन न सिर्फ कोरोना को रोकने में नाकाम रहे हैं बल्कि इससे अर्थव्यवस्था की हालत दयनीय स्थिति में पहुंच चुकी है।

दिल्ली में बढ़ते मामलों के बावजूद मेट्रो का खोला जाना सरकार की इसी सोच की तरफ इशारा करता है। खैर आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है, डीएमआरसी की तरफ से लोगों की सुरक्षा के इंतज़ाम किए गए हैं। अगर आप इन सभी नियमों का पालन करेंगे तो आप सुरक्षित रहेंगे। याद रखिए कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।

तो दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करने के नियम कुछ इस प्रकार हैं-

train

घर से ही मास्क लगाकर निकलें

बिना मास्क के यात्रियों को मेट्रो में एंट्री नहीं मिलेगी। अपना मास्क लगाकर घर से निकलें। कोशिश करें 3 प्लाई मास्क का ही उपयोग करें। जेब में एक छोटी सैनेटाईज़र के बोतल भी रखें साथ।

train

मेट्रो में प्रवेश करने पर

मेट्रो में प्रवेश के लिए अगर आप लिफ्ट का उपयोग करेंगे तो केवल 3 ही लोग एक बार में लिफ्ट में सवार हो सकते हैं। अगर आप एस्केलेटर का उपयोग करते हैं तो दूसरे व्यक्ति से 6 फीट की दूरी पर खड़े हों।

train

टोकन नहीं मिलेगा, स्मार्ट कार्ड खरीद लें

अब मेट्रो में यात्रा करने के लिए टोकन मान्य नहीं होंगे। इसलिए अपना स्मार्ट कार्ड रीचार्ज कर लें। डीएमआरसी ने कॉन्टेक्टलेस टिकटिंग व्यवस्था के लिए ऑटो पे कार्ड भी जारी किये हैं। ऑटो पे कार्ड में आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड द्वारा स्वतः ही पैसे कट जाएंगे आपको बार बार रीचार्ज कराना नहीं होगा।

train

आरोग्य सेतू पर अपना स्टेटस कर लें अपडेट

मेट्रो स्टेशन पर आपका आरोग्य सेतू ऐप चेक किया जाएगा। इसमें आपका स्टेटस ग्रीन होना चाहिए। अगर आप बीमार हैं तो आपको एंट्री नहीं दी जाएगी। सभी यात्रियों का टेंपरेचर चेक किया जाएगा।

train

कुछ ही एएफसी गेट रहेंगे खुले

यात्रियों को आवाजाही के लिए सारे गेट नहीं खोले जाएंगे। मेट्रो ट्रेन अब ज़्यादा देर के लिए स्टेशन पर रुकेगी। यात्रा का समय पहले की तुलना में 20 मिनट बढ़ सकता है।

train

मेट्रो के भीतर एक सीट छोड़कर बैठना होगा

अब ट्रेने में बैठने के भी नियम होंगे, एक सीट छोड़कर बैठना होगा। जितनी सीटें होंगी उतने ही यात्री करेंगे ट्रैवल बाकियों को करना होगा अगली मेट्रो का इंतज़ार।

train

मेट्रो में एसी का तापमना रखा जाएगा नियंत्रित

एयरकंडीशन के तापमान 24 से 30 के बीच में रहेगा, हवा का बदलाव पहले की तुलना में ज़्यादा बार किया जाएगा।

कैसे खरीदें ऑटो पे कार्ड?

मेट्रो यात्रा के लिए ऑटो पे कार्ड खरीद लें। अपने पुराने कार्ड को ऑटो पे कार्ड से चेंज करवा लें। इसके ज़रिये आपको रीचार्ज कराने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। नीचे दिए गए लिंक से आप इसके बारे में और जानकारी जुटा सकते हैं।

GET YOUR AUTO PAY CARD NOW

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।