Home » Vishakha Yadav: यूपीएससी की परीक्षा में, दिल्ली की विशाखा यादव ने हासिल की छठीं रैंक

Vishakha Yadav: यूपीएससी की परीक्षा में, दिल्ली की विशाखा यादव ने हासिल की छठीं रैंक

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

संघ लोक सेवा आयेग की सिविल सर्विस परीक्षा में दिल्ली की 25 वर्षीय विशाखा यादव(Vishakha Yadav) ने छठी रैंक हासिल की है. लड़कियों में विशाखा दूसरे स्थान पर है. इससे पहले विशाखा दो बार सिविल सर्विस की परीक्षा दे चुकी है और तीसरे प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल की है.   

UPSC 2019 के नतीजे: इस बार सिर्फ एक मुसलमान ही बन पाएगा आईएएस

विशाखा ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से की है. कॉलेज के बाद विशाखा ने दो साल तक बेंगलुरु में मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी की. आर्थिक रुप से स्वतंत्र होने के लिए विशाखा ने सिविल सर्विस की ओर रुख किया.  विशाखा ने एबीपी न्यूज को बताते हुए कहा कि “मेरी सैलरी लाखों में थी, लेकिन मेरा सपना आईएएस ऑफिसर बनने था.”

READ:  अस्पताल में Oxygen Cylinder आते ही मरीजों के परिजनों ने लूट लिए, देखें वीडियो

विशाखा के पिता राजकुमार यादव दिल्ली पुलिस में सहायक उप निरीक्षक है. विशाखा को सिविल सर्विस की परीक्षा में सफलता मिलने के बाद से उनके माता- पिता खुशी और गर्व से प्रफुल्लित है. 

नई शिक्षा नीति में प्राथमिक शिक्षा को लेकर क्या है बदलाव?

संघ लोक सेवा आयेग की सिविल सर्विस परीक्षा में प्रदीप सिंह ने पहली रैंक हासिल की है. वहीं दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान प्रतिभा वर्मा रही है. इस बार कुल 829 उम्मीदवारों का चयन हुआ है.

यूपीएससी (UPSC) भारत की प्रमुख केंद्रीय भर्ती एजेंसियों में से एक है. यह सभी भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं के ग्रुप ए और ग्रुप बी के लिए नियुक्तियां करता है और परीक्षाओं का आयोजन करता है. जिसमें देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाएं जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) और अन्य सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली परीक्षाएं शामिल हैं। यूपीएससी (UPSC) कर्मियों के पदोन्नति और स्थानांतरण से संबंधित मामलों को भी देखता है।

Written By Kirti Rawat, She is Journalism Graduate from Indian Institute of Mass Communication, New Delhi.

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।