Veteran actor, writer Kader Khan dies at 81, read 4 key points about duggal sahab

अभिनेता कादर खान का निधन, पढ़ें ‘दुग्गल साहब’ के बारे में 4 खास बातें…

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नई दिल्ली, 1 जनवरी। एक ओर जहां दुनिया भर में नए साल का जश्न मनाया जा रहा है वहीं बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता कादर खान के निधन की खबर ने उनके चाहने वालों को गमगीन कर दिया है। कादर खान को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी वे पिछले कई हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थे। हांलाकि बीते दिनों उनके निधन की अफवाह भी उड़ी थी लेकिन बेटे सरफराज ने कादर खान की मौत की पुष्टी की है।

1) बीते 16-17 हफ्तों से थे अस्पताल में भर्ती
मशहूर अभिनेता कादर खान पिछले करीब 16-17 हफ्तों से कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेटे सरफराज ने कादर खान की मौत की पुष्टी करते हुए बताया कि, ‘मेरे पिता अब नहीं रहे। लंबी बीमारी के कारण कनाडा के समय के अनुसार 31 दिसंबर को शाम 6 बजे उनका निधन हो गया। वह दोपहर में कोमा में चले गए थे।’

2) डिमेंसिया और सुपरान्यूक्लियर पाल्सी से थे ग्रसित
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कादर खान को प्रोग्रेसिव सुपरान्यूक्लियर पाल्सी नामक बीमारी थी, जिसके चलते उन्हें बैलेंस बनाने, चलने-फिरने में दिक्कत हो रही थी। इसके अलावा कादर खान डिमेंसिया यानी भूलने की बीमारी से ग्रसित थे। बेटे सरफारज के मुताबिक उनका पूरा परिवार कनाडा में ही है जिसके चलते उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा।

3) ‘दाग’ से कि फिल्मों में अभिनय शुरूआत
3) 22 अक्टूबर, 1937 को काबुल अफगानिस्ता में जन्में बॉलीवुड के मशहूर कलाकार कादर खान ने 1973 में आई फिल्म ‘दाग’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इससे पहले कादर खान रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी-दिवानी’ के लिए संवाद लिख चुके थे। बता दें कि फिल्म ‘दाग’ में राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे।

4) ‘दुग्गल साहब’ का रोल रहा खासा लोकप्रिय
यूं तो कादर खान ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया लेकिन 30 जुलाई 2004 को रिलीज हुई फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में उनका दुग्गल साहब वाला रोल खासा लोकप्रिय रहा। इस फिल्म में दुग्गल साहब कभी गूंगे, कभी बहरे तो कभी अंधे होते। बता दें कि इस फिल्म में सलमान खान, अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा के अलावा अमरिश पुरी जैसे दिग्गज अभिनेता मुख्य भूमिका में थे।