Home » HOME » Vaccination after 9 months covid19 recovery: कोरोना से ठीक होने के 9 महीने बाद ही लगवा सकेंगे वैक्सीन

Vaccination after 9 months covid19 recovery: कोरोना से ठीक होने के 9 महीने बाद ही लगवा सकेंगे वैक्सीन

Vaccination after 9 months covid19 recovery: Covishield Corona Vaccine Price: Serum Institute of India
Sharing is Important

Vaccination after 9 months covid19 recovery: देश में तेजी से फैल रहे कोरोना (Corona) से बचने के लिए डॉक्टर्स और सरकार लोगों को वैक्सीन (vaccine) लगवाने की सलाह दे रही है। वही वैक्सीन को ले कर आए दिन नए नए नियम( New Norms) भी देखने को मिल रहे है। कहा जा रहा है की , अब अगर किसी को कोरोना होता है तो उसकी रिकवरी( Covid-19 Recovery) के 9 महीने बाद (After 9 months) ही वैक्सीन लगवा सकेंगे। (Vaccination after 9 months covid19 recovery:)

(NEGVAC) नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन ने क्या किया फैसला
एक्सपर्ट ग्रुप ने इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है। अभी तक वैक्सीन लगवाने की अवधी 6 महीने थी। जिसे अब एक्सपर्ट ग्रुप ने बढ़ा कर 9 महीने करने का फैसला लिया है। (Vaccination after 9 months covid19 recovery)

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

READ:  सावधान! ATM कार्ड से खरीदते हैं शराब, तो लग सकता है लाखों का चूना

क्या है इसके सुझाव

भारत में कोरोना का इन्फेक्शन (infection)तेजी से फैल रहा है।ऐसे में हम आपको बता दें की कोरोना की पहली लहर में रिइन्फेक्शन (Re-infection Rate) का रेट4.5 था। कोरोना जन्हा आज भी थमने का नाम नही ले रहा ।ऐसे में रिइन्फेक्शन फैलने का खतरा अभी तक बना हुआ है।वही कुछ देशों में स्टडी में पाया गया की कोरोना संक्रमित होने के 6 महीने बाद तक इम्यूनिटी (Immunity) रहती है। ऐसे में पहली और दूसरी डोज के लिए इंतजार करना फायदेमंद हो सकता है।

नियम में क्या बदलाव किए गए
कुछ दिन पहले ही वैक्सीनेशन को ले कर नियमों में बदलाव किए गए थे। जिसमे कहा गया था की वैक्सीन की दूसरी डोज 12 से 16 हफ्ते बाद ही लगवा सकेंगे। वही कोरोना संक्रमित मरीज को 6 महीने तक इंतजार करने के लिए कहा गया था। जिसे अब बढ़ा कर 9 महीने कर दिया गया है। प्रेगनेंट महिलाएं डिलीवरी के बाद ही वैक्सीन लगवा सकती है।

READ:  Diwali Wishes in Hindi, 10 Best Diwali greetings and status

मोदी सरकार के 5 बड़े घोटाले, जिनके सबूत मिटाने पर जुटी है सरकार

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।