chamoli uttrakhand glacier burst

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटा, भारी तबाही की आशंका

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Uttrakhand Glacier Burst: उत्तराखंड में एक बार फिर कुदरत ने कहर बरपाया है। सुबह 10 बजे के करीब चमोली )Chamoli) जिले के रेणी गांव के पास ग्लेशियर टूट गया इसके चलते अलकनंदा और धौली गंगा उफान पर है। अचानक ग्लेशियर टूटने से चमोली में स्थित ऋषि गंगा हाईड्रो प्रोजेक्ट (Rishi Ganga Hydro Project) भी ध्वस्त हो गया। नदी में बढ़े जल स्तर की वजह से आसपास के इलाके खाली कराए जा रहे हैं और हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

अब तक की बड़ी अपडेट-

  1. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने ट्वीट कर कहा की मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं। मेरी सभी से विनती है कि कृपया कोई भी पुराने वीडियो शेयर कर डर ना फैलाए। स्थिति से निपटने के सभी ज़रूरी कदम उठा लिए गए हैं। आप सभी धैर्य बनाए रखें।
  2. ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही की आशंका है। इसके चलते अलकनंदा और धौली गंगा उफान पर हैं। पानी के तेज बहाव में कई घरों के बहने की आशंका है।
  3. भागीरथी नदी का फ्लो रोक दिया गया है। अलकनन्दा का पानी का बहाव रोका जा सके इसलिए श्रीनगर डैम तथा ऋषिकेष डैम को खाली करवा दिया है।
  4. दी में अचानक पानी आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है। तटीय क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है।
  5. अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित इलाकों में पहुंचने के लिए कहा गया है: चमोली पुलिस, उत्तराखंड
  6. ITBP की दो टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। एनडीआरएफ की तीन टीमें देहरादून से रवाना हो गई हैं और तीन अतिरिक्त टीमें वायुसेना की मदद से शाम तक मौके पर पहुंचेंगी।
  7. अगर कोई प्रभावित इलाके में फंसा है और उसे मदद चाहिए तो 1070 पर या 9557444486 पर कॉल कर सकते हैं।
  8. उत्तर प्रदेश में गंगा किनारे के इलाकों में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।
READ:  भोपाल: पंचशील नगर में कोरोना पॉजिटिव केस निकलने से लोगों में दहशत

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: