Home » अभी तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनेगें पुष्कर धामी, उत्तराखंड के 11वें CM के रुप में होगा शपथग्रहण

अभी तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनेगें पुष्कर धामी, उत्तराखंड के 11वें CM के रुप में होगा शपथग्रहण

Uttarakhand New CM
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Uttarakhand New CM: पिछले कुछ दिनों पहले ही सांसद तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री(Uttarakhand New CM) के पद से स्तीफा दिया था। जिसके बाद अब नए सीएम(New CM) कौन होंगे इस चर्चा पर विराम लग चुका है। बीजेपी ने युवा चेहरे पुष्कर सिंह धामी के हाथों में सीएम पद की कमान दी गई। सीएम की जिम्मेदारी मिलने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वो पूर्व के कामों को आगे बढ़ाएंगे। नए मुख्यमंत्री का शपथग्रहण रविवार शाम 5 बजे होगा।

कौन हैं पुष्कर सिंह धामी

पुष्कर सिंह धामी का जन्म पिथौरागढ़ के कनालीछीना में हुआ था। उनके पिता सेना में सूबेदार थे। धामी भले ही पिथौरागढ़ के हों लेकिन वह खटीमा को अपनी कर्मभूमि बताते हैं। 45 साल के पुष्कर सिंह धामी को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है। वह उत्तराखंड(Uttarakhand) के अबतक के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री होंगे। वह खटीमा विधानसभा सीट से विधायक हैं। पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री होंगे। वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। बीजेपी के युवा कार्यकर्ताओं पर उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है। उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने के पीछे बीजेपी की एक रणनीति युवा वोटरों को साधने की भी हो सकती है।

खटीमा में दर्ज करी दूसरी जीत

READ:  Kappa Variant: कोरोना का नया वेरिएंट आया सामने, कप्पा वेरिएंट हो सकता है खतरनाक

पुष्कर सिंह धामी 2012 में पहली बार खटीमा सीट से विधायक बने थे। उन्होंने तब कांग्रेस के देवेंद्र चंद को करीब 5 हजार वोटों से अंतर से हराया था। 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में धामी ने खटीमा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। इस बार उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हजार से कम अंतर से हराया। अब वह उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

Teachers Inviting through loudspeakers : अनोखी पहल, ऑनलाइन क्लास के लिए टीचर्स स्टूडेंट को लाउडस्पीकर से बुला रहे 

गोपनीयता की लेंगे शपथ

बता दें कि विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से राजभवन मिलने गए। कहा जा रहा है कि पुष्‍कर धामी रव‍िवार को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। उधर, पुष्कर धामी ने कहा क‍ि मेरी पार्टी ने एक सामान्य से कार्यकर्ता को सेवा का अवसर दिया है। जनता के मुद्दों पर हम सबका सहयोग लेकर काम करेंगे।

पूर्व सीएम ने रखा धामी को सीएम बनने का प्रस्ताव

दरअसल शन‍िवार को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में बीजेपी व‍िधायक दल की बैठक हुई। जिसमें प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री तीरथ स‍िंह रावत ने पुष्‍कर धामी के नाम का प्रस्‍ताव रखा। इसके बाद बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष मदन कौशिक ने अनुमोदित किया। बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री और प्रदेश प्रभारी दुष्‍यंत गौतम, राष्ट्रीय महामंत्री डी पुरंदेश्वरी भी मौजूद रहीं।

READ:  What was the reason for resignation of Tirath Singh Rawat?

धामी बोले- पूर्व मुख्यमंत्री के फैसलों का होगा आदर

धामी ने खुशी जाहिर करते हुए केंद्रीय नेतृत्व का आभार जताया।धामी ने कहा कि हम चुनौती को अवसर में बदलेंगे। हमारे जो भाई बेरोजगार हैं उनके लिए काम करना मेरी प्राथमिकता है। धामी ने कहा कि मेरे पहले से जो मुख्यमंत्री रहे हैं उनके फैसलों का आदर होगा। नौकरशाही को लेकर नए मुख्यमंत्री ने कहा कि नौकरशाही अपना और हम अपना काम करेंगे।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।