Home » Lucknow: कोरोना काल में ये प्राइवेट अस्पताल कर रहा गरीबों की मदद!

Lucknow: कोरोना काल में ये प्राइवेट अस्पताल कर रहा गरीबों की मदद!

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ground Report News Desk | Lucknow

अभी की जो दुनिया है उसकी कल्पना मानव जीवन में तो किसी ने नहीं की थी। हम एक ऐसे दौर में हैं जहां इंसानियत की दरकार हर किसी को हर किसी से है।

वर्तमान समय में जब दुनिया एक विकट परिस्थिती से गुज़र रही है, हर तरफ़ लोग परेशान हैं, जरूरत की चीज़ें लोगों को नहीं मिल पा रहीं हैं, कोरोना वायरस का खौफ़ लोगों में घर कर चुका है, वैसे में लोगों की हर संभव मदद करने की कोशिश कर रहा है उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का एक अस्पताल जिसकी शुरुआत ही लोगों की सेवा करने के लिए हुई है। यह अस्पताल है “शिला देवी हॉस्पिटल” जो आधुनिक उपकरणों एवं सुविधाओं से लैस है।

इस अस्पताल के डॉक्टर्स एवं कर्मचारी हर दिन घर-घर जाकर लोगों का निःशुल्क इलाज़ कर रहें हैं एवं दवाईयां बाँट रहें हैं। आज की स्थिति यह है कि सामान्य सर्दी-ज़ुखाम होने पर भी लोग डर जा रहें हैं, ऐसे में आवश्यक है कि लोगों के अंदर से इस डर को दूर किया जाये एवं सही जानकारी उनतक पहुंचे। बीमार होने पर भी लोग घर से निकलकर इलाज़ के लिए अस्पताल नहीं आ रहे हैं, ऐसे में शिला देवी हॉस्पिटल की कोशिश है कि जरूरतमंद लोगों के घर जाकर उनका इलाज़ किया जाए।

READ:  Lakhimpur Violence: What has happened so far

इस हॉस्पिटल के लोग जरूरतमंद लोगों के लिए खाना एवं अनाज का वितरण भी कर रहें हैं। इसके अलावा, माननीय दिनेश शर्मा जी के साथ यहां के कर्मचारी लोगों में सैनिटाइजर और मास्क भी बाँट रहें हैं ताकि लोग खुद की सुरक्षा कर सकें।

बाहर के भी जिन लोगों को जरूरत है उनतक सेवा पहुंचाने का हर संभव प्रयास इस अस्पताल के द्वारा किया जा रहा है। इस अस्पताल में गरीबों का मुफ्त इलाज़ किया जा रहा है एवं जांच और दवाईयों पर भी भारी छूट है।

इस अस्पताल में फिलहाल 50 बेड हैं, फॉर्मेसी है, लैबोरेटरी है, करीब 40 डॉक्टर हैं। ICU और ओपीडी भी है। यह एक multi-speciality हॉस्पिटल हैं। आज जब हमारे देश में कोरोना वायरस ने पैर पसार लिये हैं, सभी लोग चिंतित है, वैसे में यह अस्पताल हर लिहाज़ से लोगों की सेवा कर रहा है।

इस अस्पताल में मिलनेवालों हर दावा पर 15% छूट है। यहाँ अपना पैथोलॉजी है जहां आधुनिक एवं ऑटोमेटिक मशीन्स हैं, हर जांच पर 20-25% की छूट है। साथ ही, मेडिकल कंसल्टेंसी पर 15% की छूट है।

READ:  Covishield vaccine approved in Britain : ब्रिटेन ने कोविशील्ड को दी मंजूरी, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को लेकर अभी भी फंसा दांव

इस हॉस्पिटल का निर्माण अभिनेता धीरेन्द्र ठाकुर ने अपनी माताजी के नाम पर किया है। धीरेन्द्र ठाकुर आनेवाली फ़ीचर फ़िल्म “वन रक्षक” के मुख्य किरदार में हैं। शिला देवी हॉस्पिटल का शुभारंभ 6 मार्च को माननीय उप-मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा जी के कर-कमलों से हुआ है।

यह हॉस्पिटल लखनऊ के 60 फुटा रॉड, मुलायाम तिराहा, जानकीपुरम विस्तार में है। इस हॉस्पिटल की कोशिश है कि इस मुश्किल घड़ी में लोगों की ज्यादा-से-ज्यादा मदद हो सके। साथ ही, यह अस्पताल स्वास्थ्य भारत की कामना करता है।