US President Joe Biden: जो बिडेन बने अमेरिका के नए राष्ट्रपति

US President Joe Biden : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद चल रही वोटिंग के बाद रिजल्ट आ गए हैं। खबर है कि अमेरिका में अब जो बाइडेन राष्ट्रपति होंगे। बीते कुछ दिनों से राष्टपति चुनाव की वोटिंग की गिनती का दौर जारी था लेकिन अब अचानक खबर आई है कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन US President Joe Biden होंगे। अमेरिकी मीडिया ने कन्फर्म किया है कि अमेरिका के अगले राष्ट्रपति जो बाइडेन होंगे। बैटलग्रांड स्टेट पेंसिलवेनिया में जीत के बाद हो यह तय हो गया है कि बाइडेन के पास राष्ट्रपति बनने के लिए मेजोरिटी है।

जो बिडेन को राष्ट्रपति बनने के लिए अब तक 284 इलेक्टोरल वोट मिले हैं जबकि डोनाल्ड ट्रंप के खाते में अब तक कुल 214 इलेक्टोरल वोट ही आए हैं। यहां बहुमत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट चाहिए। हांलाकि बिडेन 284 मत हासिल कर चुके हैं। वोटो की गिनती के दौरान अमेरिकी मीडिया ने कन्फर्म किया कि जो बिडन बहुमत का आंकड़ा पार कर चुके हैं और वे अगले राष्ट्रपति होंगे। बीते चार दिनों से जारी वोटिंग की गिनती के बाद तस्वीर साफ हुई और अमेरिका को उसका 46 वाँ राष्ट्रपति जो बिडेन के रूप में मिल गया है।

बता दें कि, जो बाइडेन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर है। बाइडेन का जन्म 20 नवंबर 1942 को अमेरिका के पेन्सिलवेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। हालांकि वह बचपन में ही डेलवेयर चले गए थे। डेलवेयर में ही उनका बचपन कटा और वहीं पले-बड़े। सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ से बाइडेन ने स्नातक पूरा किया । स्नातक करने के एक साल बाद उन्होंने डेलावेयर बार परीक्षा पास की।

जानिए कौन हैं अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन

साल 1972 में जो बाइडेन डेलावेयर से सीनेट के लिए चुने गए। तब वो सबसे कम उम्र के सिनेटर में से एक बने। अमेरिकी सीनेट में रहते हुए बाइडेन ने न्यायपालिका समिति और विदेशी संबंध समिति में सेवा की, कानून और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में एक महत्वपूर्ण अनुभव का निर्माण किया। राजनीतिक कैरियर की बात करें तो जो बाइेन की पहली कोशिश 1988 के चुनाव के लिए थी ।उन्होंने अपनी दूसरी कोशिश 2008 के चुनाव के लिए की थी। डेलवेयर से 6 बार सीनेटर रह चुके हैं। बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव की रेस में तीसरी बार उतरे हैं।

Also Read:  If South Korea joins the Quad, How will it affect China?

इतना ही नहीं, बिडेन ओबामा के कार्यकाल में 2008 से 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं। बाइडेन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाना है। यही वजह है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत के लिए ओबामा भी काफी जोर लगाते दिखें। साल 2015 में 46 साल की उम्र में बाइडेन के बड़े बेटे ब्यू की ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी। बाइडेन के छोटे बेटे हंटर की बात करें तो एक वकील और लॉबिस्ट के रूप में उनका करियर भ्रष्टाचार के आरोपों का निशाना रहा है।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जो बाइडेन (Joe Biden) ने काफी तकलीफें झेली। 1972 में सीनेट चुने जाने के कुछ वक्त बाद ही एक कार एक्सीडेंट में उनकी पत्नी नीलिया और बेटी नाओमी की मौत हो गई, जबकि उनके बेटे हंटर और ब्यू गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्होंने अपने दोनों बेटों को अपनी बहन और उनके परिवार की मदद से बड़ा किया। हालांकि पहली पत्नी नीलिया की मौत के 5 साल बाद बाइडेन ने जिल से शादी कर ली। जिल और बाइडेन की एश्ली नाम की एक बेटी है, जिसका जन्म 1981 में हुआ था।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups