Home » UP Board 12th exam 2021 Cancelled: यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द

UP Board 12th exam 2021 Cancelled: यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द

After CBSE and ICSE, now the Uttarakhand Education Board has also decided to cancel the 12th examinations. Exam postponed
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

UP Board 12th exam 2021 Cancelled: हाल ही में केंद्र सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को कराने या ना कराने का फैसला राज्यों पर छोड़ रखा है। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12 की परीक्षा कुछ दिनों पहले ही रद्द (UP Board 12th exam 2021 Cancelled) कर दी थी। इसके बाद से ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद(UPMSP) पर 12वीं के 26 लाख से अधिक छात्रों को लेकर दबाव बनने लगा था, जिसके बाद से ही योगी सरकार ने इस पर अहम फैसला लेते हुए 12वीं की परीक्षाओं को कैंसिल (UP Board 12th exam 2021 Cancelled) करने का निर्णय ले लिया है।

बता दें इससे पहले भी कई बार बैठक में इस बात पर चर्चा की जा चुकी थी, लेकिन इस पर कोई रिजल्ट नहीं मिल रहा था। अभी हाल ही में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने से भी यूपी बोर्ड पर काफी ज्यादा दबाव आ गया। इस समय ना सिर्फ CBSE board बल्कि कई सारे राज्यों ने परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला ले लिया है। इन फैसलों के पीछे का सीधा सा कारण बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सरकार की सजगता है। इन सभी मुद्दों के चलते यूपी बोर्ड ने अभी अपने फैसले पर देरी ना करते हुए 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला दे दिया है। इसी के साथ ही 12वीं की परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है।

READ:  Unlock in MP: मंदिर और ऑफिस खुलेंगे, मॉल रहेंगे बन्द, जानिए अनलॉक की कुछ खास बातें

MP Board 12th Exam 2021 : एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा हो सकती है रद्द

शिक्षा मंत्री ने पिछली बैठक में क्या कहा

इससे पहले जब CBSE की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द होने के बाद बैठक की गई थी तब भी शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा का कहना था कि 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फैसला योगी आदित्यनाथ के साथ की जाने वाली बैठक में होगा। इसी को आधार बनाते हुए उन्होंने एक और लाइन को जोड़ा था कि दसवीं की परीक्षा रद्द की जा चुकी है लेकिन 12वीं की परीक्षाओं को जुलाई के मध्य में आयोजित किया जा सकता है। कोविड-19 के चलते यदि स्थितियां सुगम और अनुकूल रही तो ही इस फैसले पर विचार किया जाएगा वरना इन परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया जाएगा। इन सभी बातों के पीछे का मुख्य उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सरकार की चिंता ही थी लेकिन अब 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद इन सभी बातों पर ताला लग गया है।

बच्चों के प्रति सरकार की सजगता

कोरोना महामारी की तीसरी लहर को लेकर बताया जा रहा है कि इसमें बच्चों को जान का खतरा अधिक होगा। इस बात पर विचार हर तरीके से करने के बाद राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर रखी है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से लेकर मरीजों के लिए बेड तक का भी प्रबंध पहले से किया जा रहा है। इन सब के चलते बच्चों के लिए एक और मुश्किलों का सबब बनी हुई परीक्षाएं सामने खड़ी थी लेकिन इस बात को भी सरकार द्वारा नजरअंदाज ना करते हुए इस पर ठोस कदम उठाया गया है। इन सभी कोशिशों के चलते राज्य सरकार ने अहम फैसला लेते हुए यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया।

READ:  CBSE, ICSE Board Result: मूल्यांकन को लेकर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।