कानपुर और लखनऊ बने कोरोना के नए हॉटस्पॉट

UP : कानपुर और लखनऊ बने कोरोना के नए हॉटस्पॉट

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

देश में कोरोना वायरस का कहर तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है। देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण का ग्राफ ऊपर की ओर तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और लखनऊ से सटे कानपुर में तेज़ी से कोरोना मरीज बढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 2250 नए कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकि 38 मरीजों की विभिन्न अस्पतालों में मौत हो गई। 

लखनऊ में कोरोना ने पकड़ी रफ़्तार

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए लखनऊ के चार थाना क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर गाजीपुर, इंदिरानगर, आशियाना और सरोजिनी नगर थाना क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू किया गया है। वहीं लखनऊ में पिछले 24 घंटों में 392 नए कोरोना वायरस के मरीज सामने आए हैं।

ALSO READ : जानिए कौन हैं देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर…

लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक, अभी तक शनिवार और रविवार को ही पूर्ण लॉकडाउन रहता था लेकिन इन 4 थाना क्षेत्रों में कोरोना का संक्रमण बढ़ने की वजह से 24 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा लखनऊ में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते हाईकोर्ट भी बंद रखने का ऐलान किया गया है। लखनऊ में 20 और 21 जुलाई को हाईकोर्ट बंद रहेगा। इस दौरान हाईकोर्ट में किसी भी प्रकार का न्यायिक या प्रशासनिक कामकाज नहीं होगा।

कानपुर बना कोरोना का हॉटस्पॉट

कानपुर में कोरोना से रविवार को रिकॉर्ड 10 मौतें हो गईं। कोरोना की चपेट में आने के बाद उनकी हालत तेजी से खराब होती चली गई। नौ रोगियों की मौत हैलट और एक की कांशीराम अस्पताल में हुई है। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 128 हो गई है। वहीं 97 नए पॉजिटिव केस आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 2500 हो गया है।

कानपुर में एक दिन में रिकाॅर्ड 179 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। अब तक 2500 संक्रमित मिले हैं, इनमें 1309 स्वस्थ हो चुके हैं तो 128 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब एक्टिव केस 1063 हैं। संक्रमण को किस तरह से रोका जाए, इसके लिए नए सिरे से स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुट गया है।

ALSO READ :  कांग्रेस में राहुल गाँधी को बर्दाश्त कर पाना कठिन होने  लगा है?

मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में शनिवार को 44123 नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 1470426 नमूनों की जांच की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि डब्लूएचओ का मानक के हिसाब से प्रदेश में प्रतिदिन 32 हजार टेस्ट होने चाहिए, लेकिन यूपी इससे कहीं अधिक टेस्ट प्रतिदिन कर रहा है।

यूपी में कोरोना ने बढ़ा दी सरकार दी चिंता

यूपी में कोरोना के 18256 एक्टिव केस है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 29845 मरीजों का इलाज किया जा चुका है। वहीं अब तक राज्य में 1146 लोगों की कोरोना वायरस के कारण जान जा चुकी है। प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 18356 हो गई है। कुल 29845 मरीजों को अब तक डिस्चार्ज किया जा चुका है।

वहीं, देश में कोरोनावायरस के मामले अब तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 40,425 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि इस दौरान 681 लोगों की मौत हुई।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 20 जुलाई सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,18,043 है जिसमें 3,90,459 एक्टिव केस, 7,00,087 लोग डिस्चार्ज हुए है। अबतक कोविड19 से 27,497 लोगों की मौत हुई है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।