Home » UGC ने छात्रों के लिए जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, एक क्लिक में देखें सभी Important Dates

UGC ने छात्रों के लिए जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, एक क्लिक में देखें सभी Important Dates

UGC Revised Academic Calendar Releases
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

UGC ने अपना एकेडमी कैलेंडर (UGC Revised Academic Calendar Releases) जारी कर दिया है। यह कैलेंडर छात्रों के लिए जारी किया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC ने अंडर ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर (Under-Graduate) और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर (Post-Graduate) के संशोधित एकेडमिक कैलेंडर और इससे संबंधित गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने इस कैलेंडर (UGC Revised Academic Calendar Releases) की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘COVID-19 महामारी के मद्देनजर आयोग ने कमिटी की रिपोर्ट स्वीकार कर ली है। सत्र 2020-21 में यूजी-पीजी कोर्सेज फर्स्ट ईयर के एकेडमिक कैलेंडर पर UGC गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी गई है।’

कोरोना के दौरान परीक्षा को लेकर छात्रों का विरोध और चिंता

Exams को लेकर UGC का बड़ा फैसला, जारी की ये गाइडलाइंस

READ:  Meet first crorepati of 'Kaun Banega Crorepati' season 13

नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब अंडर ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर (Under-Graduate) के छात्रों के लिए नया सत्र (2020-21) 1 नवंबर से शुरू होगा। यानी 1 नवंबर से फर्स्ट ईयर के छात्रों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। वहीं इसके अलावा यूजीसी ने सभी विश्वविद्यायों से यह भी कहा है कि एडमिशन की पूरी प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक हो जानी चाहिए। परीक्षाएं 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी। बता दें कि एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के बाद नए सत्र और परीक्षाओं की तिथियां तय की गई हैं।

NTA ने जारी की UGC NET समेत कई परीक्षाओं की डेट

JNU छात्रों के साथ पुलिस की बर्बरता, बरसाए डंडे एक छात्र एम्स में भर्ती

READ:  IIMC Entrance Examinations disheartens candidates, rage on Twitter

वहीं दूसरी ओर शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने फीस रिफंड के मामले में कहा है कि, ‘लॉकडाउन और इससे संबंधित कारणों के चलते माता-पिता की ओर से देखे जा रहे वित्तीय संकट को कम करने के लिए दाखिला रद्द होने और छात्रों के माइग्रेशन पर भी पूरी फीस लौटा दी जाएगी।’ बता दें कि इससे पहले UGC ने अप्रैल महीने में एकेडमिक कैलेंडर (UGC Revised Academic Calendar Releases) जारी किया था, जिसमें प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर से शुरू करने की बात कही गई थी।

UGC NET 2020: परीक्षा की डेट हुई चेंज

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।