Home » Twitter Appointed Vinay Prakash: आखिर मानने पड़े ट्वीटर को IT नियम, विनय प्रकाश को भारत में नियुक्त किया शिकायत निवारण अधिकारी

Twitter Appointed Vinay Prakash: आखिर मानने पड़े ट्वीटर को IT नियम, विनय प्रकाश को भारत में नियुक्त किया शिकायत निवारण अधिकारी

Twitter
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Twitter| Vinay Kumar:  भारत और ट्विटर(Twitter) के बीच नए IT नियमों को लेकर कई महीनों के गतिरोध चल रहे थे। लेकिन, ट्विटर(Twitter) अब भारत सरकार के आगे झुक गया है। अमेरिका की माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइड ट्विटर ने भारत में अपना रेजीडेंट ग्रीवांस अधिकारी नियुक्त कर दिया है। अपडेट की गई जानकारी के अनुसार, विनय प्रकाश(Vinay Kumar) रेजिडेंट ग्रीवेंस ऑफिसर (RGO) बनाए गए हैं। ट्विटर (Twitter) का कहना है कि य़ूजर्स पेज पर दिए गए ईमेल आईडी का उपयोग करके उनसे संपर्क कर सकते हैं। विनय कुमार(Vinay Kumar) का ऑफिस बेंगलुरु में है। यूजर्स अगर चाहे तो वह जाकर उनसे मिल भी सकते हैं।

कहाँ है RGO का आफिस

ट्विटर (Twitter) ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार विनय प्रकाश(Vinay Kumar) की ई-मेल आईडी grievance-officer-in@twitter.com है। वहीं कर्नाटक स्थित बेंगलुरु में द स्टेट बिल्डिंग के चौथे मंजिल पर इनका दफ्तर होगा। ट्विटर ने कहा कि भारत में ‘चौथी मंजिल, द एस्टेट, 121 डिकेंसन रोड, बैंगलोर 560042’ पर ट्विटर से संपर्क किया जा सकता है। कंपनी की वेबसाइट पर यह सूचना डाली गई है।

PM मोदी ने इन 12 केंद्रीय मंत्रियों के क्यों ‘बजा दिए बारह’?

पूर्व अधिकारी जेरेमी केसल के बाद विनय कुमार को दिया गया पद

ट्विटर के अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने 21 जून को अपना पद छोड़ दिया था, जिसके बाद ट्विटर ने कैलिफोर्निया स्थित जेरेमी केसल को भारत के लिए नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया। हालांकि, केसल की नियुक्ति नए आईटी नियमों के अनुरूप नहीं थी, ऐसे में केसल की जगह विनय प्रकाश को दी गई है।

READ:  Twitter appointed Vinay Prakash as Grievance Redressal Officer in India

मानदंडों के अनुसार केसल को हटाया गया

दरअसल, एक निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति कई मानदंडों में से एक है, जिसे भारत में संचालित ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत पालन करना होता है। धर्मेंद्र चतुर के इस्तीफे के बाद कैलिफोर्निया स्थित जेरेमी केसल की नियुक्ति हुई थी, जो इस नियम का पालन नहीं करती थी। नियम के अनुसार शिकायत निवारण अधिकारी सहित सभी नोडल अधिकारी भारत में होने चाहिए। वैसे तो नए रेजीडेंट ग्रीवांस अधिकारी की नियुक्ति को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में ट्विटर ने बताया था कि वह भारत में एक रेजीडेंट ग्रीवांस अधिकारी की नियुक्ति के अंतिम चरण में है।

Cabinet Expansion 2021: 43 में से 7 UP से, Scindia-Minakshi को जगह, Nisith Pramanik सबसे युवा मंत्री!मोदी के नए कैबिनेट मंत्रिमंडल ने ली शपथ, जिनमें शामिल हुए उत्तरप्रदेश के 7 मंत्री

हाईकोर्ट में दर्ज हुआ मामला

बता दें कि ट्विटर के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में 28 मई को वकील अमित आचार्य ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसी महीने 8 जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट ने भी ट्विटर के खिलाफ सख्ती दिखाई थी और कहा कहा था कि अगर वह भारत के नए आईटी नियमों को लागू नहीं करता है तो उसे किसी भी तरह का कानूनी संरक्षण नहीं दिया जाएगा।

READ:  India is once again moving towards becoming a 'collective poor country'

प्रकाशित हुई कंप्लायंस रिपोर्ट

RGO नियुक्त करने के साथ ही कंपनी ने 26 मई, 2021 से 25 जून, 2021 के दौरान की कंप्लायंस रिपोर्ट भी प्रकाशित की थी। जो 26 मई को लागू हुए आईटी नियमों के तहत यह एक और अहम नियम था। ट्विटर ने पहले धर्मेंद्र चतुर को अपना अंतरिम अधिकारी नियुक्त किया था। लेकिन, चतुर ने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद अब विनय कुमार को यह पद सौंपा गया है

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।