सावधान: आज से बदल गए हैं ट्रैफिक नियम, तोड़ने पर लाइसेंस होगा सस्पेंड:पढ़ें

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Nehal Rizvi | Ground Report

अगर आप भी ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं तो अब हो जाएं सावधान। क्योंकि देश में 1 सितंबर यानी आज से नया मोटर वाहन संशोधन लागू हो चुका है। (Motor Vehicles Amendment Act 2019) इसके लागू होते ही अब ट्रैफिक नियम अधिक सख्त हो गए हैं। अब से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन आप को सीधे जेल पहुंचा सकता है।   

एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड जैसे वाहनों का रास्ता रोकने पर लगेगा 10,000 का जुर्माना

नया संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट सबसे ज़्यादा शाराब पीकर ड्राइविंग करने वालों की जेब पर भारी पड़ेगा। शराब पीकर ड्राइविंग करते वक्त पकड़े जाने पर 10,000 हज़ार रूपये तक का जुर्माना लग सकता है। वहीं इमजेंसी वाहनों जैसे एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और पीसीआर का रास्ता रोकना भी भारी पड़ सकता है। ऐसा करने पर भी 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। 18 साल से कम उम्र के लोगों को ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर पहले से अधिक जुर्माना भरना पड़ेगा।

ALSO READ:  China banned Indians entry: भारतीयों के प्रवेश पर चीन ने लगाया प्रतिबंध, भारत को बड़ा झटका

ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करते हुए पकडे जाने पर लगेगा 5 हज़ार का जुर्माना

ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन पर बात करने पर 1000 रुपये की जगह 5000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा। वहीं वे लोग जो हादसे में घायलों की मदद करेंगे, उन पर कोई सिविल या क्रिमिनल मुकदमा मामला नहीं चलेगा। उन्हें पुलिस या मेडिकल स्टाफ से अपनी पहचान छुपाने का विकल्प मिलेगा। साथ ही, लाइसेंस रिन्यू कराने की एक्सपायरी डेट एक महीने से बढ़ा कर एक साल कर दी गई है। यानी कि लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए एक साल पहले ही आवेदन करना होगा।

बिना हेलमेट गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर लाइसेंस होगा सस्पेंड

ALSO READ:  Locust Attack: Government Ignoring Farmers' Concerns, Twitterati tweets with #टिड्डी_रोको_किसान_बचाओ

बिना हेलमेट पकड़े जाने पर तीन महीने तक लाइसेंस सस्पेंड किया जायेगा। इसके अलावा अगर कोई नाबालिग ने गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो गाड़ी के मालिक और अभिभावक दोषी होंगे। इसमें 3 साल की सजा और 25 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा साथ ही गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी रद्द हेगा। इतना ही नहीं ओला, उबर जैसे एग्रीगेटर्स ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों का उल्लंघन किया तो  उन्हें एक लाख रुपए तक जुर्माना भरना पड़ेगा।

यदि कोई ट्रैफिक नियम  तोड़ता हुआ पकड़ा गया तो 500 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा। इतना ही नहीं यदि कोई अधिकारियों का आदेश नहीं मानेगा तो फिर 500 रुपये की जगह दो हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा। बिल में ओवरस्पीडिंग पर 1,000 से 2,000 रुपये और बिना बीमा पॉलिसी गाड़ी चलाने पर 2,000 रुपए जुर्माना लगाया जा सकेगा।  

ALSO READ:  दुनिया की सबसे बड़े लोकतंत्र की संसद इस बात पर मुहर लगा देगी कि गाँधी ग़लत थे और जिन्ना सही...

पीड़ित परिवारों को 25 हजार के बजाए अब 2 लाख तक की मदद

हिट एंड रन जैसे मामलों में पीड़ित परिवारों को 2 लाख तक की सहायता देगी सरकार, अभी ये राशी 25 हजार रुपये है। नाबालिग पर जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत मुकदमा चलेगा और वाहन का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा।