Powered by

Advertisment
Home हिंदी

कौन हैं हसदेव बचाओ आंदोलन से जुड़े आलोक शुक्ला जिन्हें मिला है ग्रीन नोबेल पुरस्कार?

2024 का गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार (Goldman Environment Prize), जिसे ग्रीन नोबेल के रूप में भी जाना जाता है, को छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के संयोजक आलोक शुक्ला (Alok Shukla) को मिला है। आलोक को यह पुरस्कार हसदेव अरण्य की रक्षा के लिए मिला है।

By Chandrapratap Tiwari
New Update
g

Source: The Goldman Environmental Prize

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

2024 का गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार, जिसे ग्रीन नोबेल के रूप में भी जाना जाता है, छत्तीसगढ़ में हसदेव बचाओ आंदोलन के संयोजक आलोक शुक्ला (Alok Shukla) को मिला है। आलोक को यह पुरस्कार हसदेव अरण्य की रक्षा के लिए मिला है। 

Advertisment

हसदेव अरण्य (Hasdeo Aranya) छत्तीसगढ़ राज्य में 170,000 हेक्टेयर में फैले बहुत घने जंगल के सबसे बड़े सन्निहित हिस्सों में से एक है, जिसमें 23 कोल ब्लॉक हैं।

आलोक को पुरस्कार की घोषणा करने के साथ गोल्डमैन पर्यावरण ने अपने बयान में कहा, “आलोक शुक्ला ने एक सफल सामुदायिक अभियान का नेतृत्व किया जिसने मध्य भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में 21 नियोजित कोयला खदानों से 445,000 एकड़ जैव विविधता से समृद्ध जंगलों को बचाया। जुलाई 2022 में, सरकार ने हसदेव अरण्य में 21 प्रस्तावित कोयला खदानों को रद्द कर दिया, जिनके प्राचीन वन जिन्हें लोकप्रिय रूप से छत्तीसगढ़ के फेफड़े के रूप में जाना जाता है भारत में सबसे बड़े अक्षुण्ण वन क्षेत्रों में से एक हैं।”

कौन हैं अलोक शुक्ला 

43 वर्षीय आलोक शुक्ला, छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन (छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन) के संयोजक हैं, जो पूरे छत्तीसगढ़ में जमीनी स्तर के आंदोलनों का एक अनौपचारिक गठबंधन है। आलोक हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति (हसदेव अरण्य प्रतिरोध समिति बचाओ) के संस्थापक सदस्य भी हैं, जो पूरे क्षेत्र में वनवासी ग्रामीणों को एकजुट करने वाला एक जमीनी स्तर का आंदोलन है।

आलोक 2004 में पढाई पूरी करने के बाद से ही छत्तीसगढ़ में पर्यावरण के लिए कार्य कर रहे हैं। आलोक शुक्ला छत्तीसगढ़ में नदी निजीकरण और प्रदूषण से संबंधित विभिन्न जमीनी स्तर के आंदोलनों का हिस्सा रहे हैं।

क्या है हसदेव अरण्य का पूरा मामला 

2009 में, पर्यावरण मंत्रालय ने हसदेव अरण्य को उसके समृद्ध वन क्षेत्र के कारण खनन के लिए "नो-गो" क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया था, लेकिन नीति को अंतिम रूप नहीं दिए जाने के कारण इसे फिर से खनन के लिए खोल दिया गया। छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन ने हसदेव अरण्य को खनन मुक्त बनाने के लिए सरकार से मांग करने और दबाव डालने के लिए आदिवासी समुदायों के साथ काम करना जारी रखा।

स्थानीय समुदायों के कड़े विरोध के बाद, छत्तीसगढ़ विधानसभा ने जुलाई 2022 में हसदेव जंगलों के लगभग 1700 वर्ग किमी क्षेत्र को खनन मुक्त घोषित करने के लिए एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया। अक्टूबर 2022 में, छत्तीसगढ़ सरकार ने 450 वर्ग किमी के क्षेत्र में लेमरू हाथी रिजर्व को अधिसूचित किया। दस गांवों के 2,000 से अधिक ग्रामीणों के एक विशाल पैदल मार्च के बाद राज्य सरकार को लेमरू को सूचित करने के लिए दबाव डाला गया, जिसमें मांग की गई कि सरकार हसदेव अरण्य की रक्षा करे।

अक्टूबर 2020 में, शुक्ला ने स्थानीय ग्रामीणों का नेतृत्व करते हुए 945,000 एकड़ भूमि को लेमरू हाथी रिजर्व के रूप में नामित करने के लिए ग्राम विधान परिषदों में पैरवी की। इनका उद्देश्य हाथी के कॉरिडोर और इसकी सीमाओं को नियोजित कोयला खदानों से बचाना था। अंततः वर्ष 2022 में हसदेव अरण्य क्षेत्र की सभी खदानें सरकार ने रद्द कर दी। 

क्या है गोल्डमैन अवार्ड 

गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार (Goldman Environment Prize) की स्थापना 1989 में सैन फ्रांसिस्को के दिवंगत नागरिक नेताओं और फिलॉन्थ्रफिस्ट रिचर्ड और रोडा गोल्डमैन द्वारा की गई थी। पुरस्कार विजेताओं का चयन अंतरराष्ट्रीय जूरी द्वारा पर्यावरण संगठनों और व्यक्तियों के विश्वव्यापी नेटवर्क द्वारा प्रस्तुत गोपनीय नामांकन में से किया जाता है। गोल्डमैन पर्यावरण फाउंडेशन ने 2024 गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के लिए सात लोगों को दिए गए हैं। हर महाद्वीप से एक व्यक्ति को यह पुरुस्कार दिया गया है, जिसमें एशिया से आलोक शुक्ला को यह पुरुस्कार मिला है। 

गोल्डमैन पुरुस्कार जमीनी स्तर के पर्यावरण कार्यकर्ताओं के लिए दुनिया का सबसे प्रमुख पुरस्कार है। अलोक शुक्ल को यह पुरुस्कार मिलना पर्यावरण के लिए हो रहे संघर्ष के दृष्टिकोण से एक बड़ी उपलब्धि है, और यह भारत के लिए भी गर्व का विषय है।  

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।