Powered by

Advertisment
Home हिंदी

Uttarakhand: ख़राब मौसम के चलते उत्तराखंड में ट्रैकर्स की मौत

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में ख़राब मौसम के चलते 5 ट्रैकर्स की मौत हो गई. इनकी मौत उत्तरकाशी के सहस्त्रताल में ट्रैकिंग के दौरान हुई है. 4 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. वहीँ स्थानीय ज़िलाधिकारी के अनुसार 11 लोगों को बचा लिया गया है.

By Ground report
New Update
IAR uttarkashi

PC - Indian Air Force/twitter

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में ख़राब मौसम के चलते 5 ट्रैकर्स की मौत हो गई. इनकी मौत उत्तरकाशी के सहस्त्रताल में ट्रैकिंग के दौरान हुई है. बताया जा रहा है कि 22 सदस्यों की यह ट्रैकिंग ऊपरी हिमालयी क्षेत्र में ट्रेकिंग कर रही थी तभी मौसम बिगड़ने के चलते यह टीम अपना रास्ता भटक गई. इस टीम में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है वहीँ 4 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. वहीँ स्थानीय ज़िलाधिकारी के अनुसार 11 लोगों को बचा लिया गया है.

बताया जा रहा है कि बीती 29 मई को एक ट्रैकिंग एजेंसी द्वारा इस टीम को ट्रैक पर भेजा गया था. लगभग 35 किमी लम्बे ट्रैकिंग का अंत सहस्त्रताल अल्पाइन झील में होना था. इन्हें 7 जून को यहाँ से वापस लौट कर आना था. मगर झील से वापस बेस कैंप तक पहुँचने के लिए जैसे ही यह टीम रवाना हुई उसी दौरान रास्ते में ही यह खराब मौसम का शिकार हो गई. 

खराब मौसम के कारण इनमें से 20 लोग रास्ते में कुर्फ़ी टॉप पर रुक गए. हालाँकि इनमें से 7 लोग बस के ज़रिए बेस कैंप तक पहुँचने में क़ामयाब हो गए. बचे हुए 13 लोगों में से 5 लोगों की मौत हो गई है. हालाँकि एसडीआरएफ़ की टीम द्वारा बचाव कार्य जारी है. प्रशासन के अनुसार प्रभावित इलाके में और भी लोग फँसे हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।