Powered by

Advertisment
Home हिंदी

विशेषज्ञों संग पर्यावरण जागरूकता फैला रहे सुंदरम तिवारी

देश भर में साइकिल से घूम कर पर्यावरण का संदेश देने वाले युवा सुंदरम तिवारी ने पर्यावरण को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के जरिये सुंदरम पर्यावरण की विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले व्यक्तियों को को बुलाते हैं।

By Ground report
New Update
Sundaram tiwari
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश भर में साइकिल से घूम कर पर्यावरण का संदेश देने वाले युवा सुंदरम तिवारी ने पर्यावरण को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के जरिये सुंदरम पर्यावरण की विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले व्यक्तियों को को बुलाते हैं। इन पर्यावरणविदों के जरिये अपने साथ जुड़े स्कूल-कॉलेज के छात्र और अन्य नागरिकों को भारत में पर्यावरण के संबंध में आ रही विभिन्न चुनौतियों और उनके समाधान को लेकर अवगत कराया जाता है। 

Advertisment

सुंदरम ने यह कार्यक्रम 31 अगस्त 2024 से शुरू किया है, और यह अभी तक अनवरत जारी है। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के विशेष सचिव डॉ. हीरा लाल IAS ने भी हिस्सा लिया लिया था। डॉ. हीरा लाल ने अपने सेसन में देश भर में पर्यावरण संरक्षण, विशेष रूप से जल संरक्षण को लेकर युवाओं की भूमिकाओं और संभावनाओं पर प्रकाश डाला है। 

इसके अलावा वन सेवा में अधिकारी और हरियाणा के मुख्य वाइल्डलाइफ वार्डन रहे डॉ आर. के. सपारा ने भी एक सेसन में हिस्सा लिया। अपने सेसन में डॉ. सपारा ने अरावली के संदर्भ में वनों की भूमिका और दिल्ली हो रहे पर्यावरण प्रदूषण पर प्रकाश डाला। इस सेसन में युवाओं ने डॉ. सपारा से पर्यावरण और अरावली के संरक्षण को लेकर विभिन्न प्रश्न भी पूंछे। 

तीसरे सत्र में वन सेवा में कार्य कर चुके डॉ. ऐ. पी. सिंह ने पर्यावरण को लेकर युवाओं का ज्ञान संवर्धन किया। डॉ. सिंह ने गुजरात में सामजिक वानिकी के प्रयासों को संदर्भ में रखते हुए युवाओं में इसकी भूमिका और पर्यावरण में इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त सत्र में एसएसबी में अस्सिस्टेंट कमांडेंट रह चुके उत्कृष्ट पांडे ने भी हिस्सा लिया। उत्कृष्ट ने मार्सेलोन अग्रोफार्म नाम की संस्था के संस्थापक भी हैं। 

अपने सत्र में उत्कृष्ट ने प्राकृतिक कृषि के के पर्यावरणीय लाभ बताते हुए इसकी आर्थिक संभावनाओं को भी रेखांकित किया। उत्कृष्ट पांडे ने युवाओं को समझाया कि प्राकृतिक तरीके की गई कृषि, किसानों को आय का बेहतर जरिया प्रदान कर सकती है, वो भी वातावरण को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाए बिना। इसके अतिरिक्त भारतीय वन सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी, मोहन चंद्र परागियन ने भी इस वेबिनार में हिस्सा लिया। मोहन  जी ने अपने सत्र में वनों की बहाली में आने वाली चुनौतियों और उपायों को रेखांकित किया। 

सुंदरम ने बताया कि पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर चुके अनुभवी अधिकारियों की मदद से वे देश के युवा समुदाय को जागरुक करना चाहते हैं। सुंदरम अपने सोशल मीडिया के जरिये लोगों को कार्यक्रम से जुड़ने की लिंक उपलब्ध कराते हैं। इस कार्यक्रम के जरिये सुंदरम का प्रयास है कि देश की युवा आबादी जो कि अपार संभावनाएं लिए हुए है, भारत में मौजूद पर्यावरणीय चुनौतियों को समझे और इसके संरक्षण के लिए कार्य कर सके। 

अपने साथ जुड़ने वाले छात्रों को सुंदरम एक सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराते हैं। सुंदरम ने बताया कि आने वाले दिनों में, अपने कार्यक्रम के जरिये वे पर्यावरण से जुड़े जरूरी मुद्दों पर विभिन्न पर्यवरणविदों के साथ चर्चा करने वाले हैं।         

भारत में स्वतंत्र पर्यावरण पत्रकारिता को जारी रखने के लिए ग्राउंड रिपोर्ट का आर्थिक सहयोग करें। 

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी जटिल शब्दावली सरल भाषा में समझने के लिए पढ़िए हमारी क्लाईमेट ग्लॉसरी 

यह भी पढ़ें

पर्यावरण बचाने का जुनून, सुंदरम ने साईकिल से घूम कर लगाए 2 लाख+ पेड़

पुराने कपड़ों की रीसायकलिंग का साहस दिखाती महिलाएं 

GROW-TREES ने शुरु किया खेतों की मेढ़ पर वृक्ष लगाने का काम 

भोपाल में 'एकलव्य फाउंडेशन' का पर्यावरण अनुकूल भवन क्यों है खास?

मध्यप्रदेश में खनन क्षेत्रों में नहीं हो रहा DMF Fund का सही उपयोग