Powered by

Advertisment
Home हिंदी

IMD ने सभी राज्यों के लिए की बारिश की भविष्यवाणी

आईएमडी (IMD) ने बताया कि वर्तमान में पूर्वोत्तर और असम के में स्थित चक्रवाती परिसंचरण, बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज़ दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी हवाओं के साथ मिलकर, पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम को प्रभावित कर सकता है। 

By Ground report
New Update
imd

Source: X(@Ravi4Bharat)

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आईएमडी (IMD) ने बताया कि वर्तमान में पूर्वोत्तर और असम के में स्थित चक्रवाती परिसंचरण, बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज़ दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी हवाओं के साथ मिलकर, पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम को प्रभावित कर सकता है। 

पूर्वोत्तर में भरी बारिश की संभावना 

आईएमडी ने अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और हिमालयी उपनगरों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है। आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार 6 से 10 जून तक असम, मेघालय, सब-हिमालयन क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। वहीं अरुणाचल प्रदेश में 8 से 10 जून तक और नागालैंड में 10 जून को भारी वर्षा होने की संभावना है।

कोंकण और दक्षिण भारत में कब होगी बारिश 

आईएमडी को अगले पांच दिनों में कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है। वहीं 6 से 8 जून तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, और केरल और माहे में भी ऐसी ही स्थिति होने की उम्मीद है। कोंकण और गोवा में 8 से 10 जून तक बहुत भारी वर्षा हो सकती है, 9 और 10 जून को मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भी ऐसी ही स्थिति होने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना 

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण, जो पश्चिम बंगाल तक फैली एक ट्रफ से जुड़ा है, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ अगले दो से तीन दिन में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा लाएगा। उड़ीसा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले चार से पांच दिनों तक मौसम की ऐसी ही स्थिति बने रहने की उम्मीद है।

6 से 8 जून तक पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि और तेज़ हवाएँ (50-60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। अगले पाँच दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए तेज़ हवाएँ (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने का अनुमान है। ओडिशा में 6 से 8 जून तक और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 9 और 10 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर भारत में कब होगी बारिश 

एक पश्चिमी विक्षोभ, जो उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण और मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के कारण होता है, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों को प्रभावित कर रहा है। आईएमडी ने 6 और 7 जून को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

6 जून को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट ओलावृष्टि होने की संभावना है। 6 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है। 7. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 6 जून को और राजस्थान में 6 और 7 जून को धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। 7 जून को पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।