Powered by

Advertisment
Home हिंदी

IMD Forecast: उत्तर भारत में अगले पांच दिनों तक हीटवेव की संभावना

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव चलने की संभावना है।

By Ground report
New Update
heatwave

Source: X(@V_of_Europe)

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव चलने की संभावना है। इस अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। इससे पहले अप्रैल और मई में पूर्व, उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय भारत लंबे समय तक हीटवेव का सामना किया है।

आईएमडी के सोमवार के बुलेटिन के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू डिवीजन, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हीटवेव चलने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार 12 से 14 जून तक हिमाचल प्रदेश, 11 से 14 जून तक उत्तराखंड, 12 और 13 जून को राजस्थान, 12 से 14 जून तक मध्य प्रदेश में हीटवेव की स्थिति देखने को मिलेगी। 

13 जून तक पश्चिम बंगाल के गंगा से लगे क्षेत्र के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति होने की भी संभावना है। वहीं 10 से 12 जून तक बिहार के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी 14 जून तक हीटवेव की स्थिति होने की संभावना बताई गयी है।

बीते दिनों उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार और गुजरात के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच था। ये तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर हैं। वहीं रविवार को प्रयागराज में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

यह भी पढ़ें

पर्यावरण से जुड़ी खबरों के लिए आप ग्राउंड रिपोर्ट को फेसबुकट्विटरइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सएप पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हमारा साप्ताहिक न्यूज़लेटर अपने ईमेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।